Advertisement

जानें कौन है मोहम्मद रिज़वान, जिन्होंने एक साल में ही बना दिए 2000 से ज्यादा टी20 रन

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की मेजबानी से चूकने के बाद पाकिस्तान ने 2021 को एक अच्छे नोट पर खत्म किया है।...
जानें कौन है मोहम्मद रिज़वान, जिन्होंने एक साल में ही बना दिए 2000 से ज्यादा टी20 रन

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की मेजबानी से चूकने के बाद पाकिस्तान ने 2021 को एक अच्छे नोट पर खत्म किया है। वेस्टइंडीज से चल रही तीन मैचों की टी20 सीरीज में पाक टीम ने वेस्टइंडीज को 3-0 हरा दिया है। पाकिस्तान ने गुरुवार को कराची में विंडीज के 207 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सात गेंद शेष रहते यह मैच जीत लिया। टी20 में पाकिस्तान का ये सबसे बड़ा रन चेज है।

टॉस जीतते हुए वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने आक्रमक बल्लेबाजी दिखाते हुए 20 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 207 रन बनाए, जिसमें निकलोस पूरन का सबसे ज्यादा 64 रनों का योगदान था।

दूसरी पारी में रन चेज करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने बहुत ही आसानी से इस मैच को 18.5 ओवर में ही अपने नाम कर लिया। सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान ने 87 रनों की धुँवाधार पारी खेली, तो कप्तान बाबर आजम भी 79 रन बनाए। मोहम्मद रिज़वान को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज़ चुना गया।

पॉकेट डायनामाइट के नाम से मशहूर रिज़वान के लिए ये साल स्वप्न सरीखा रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में 51वां रन बनाते ही रिज़वान साल 2021 में अपने दो हज़ार टी20 रन पूरे कर लिए। एक कैलेंडर ईयर में इस माइलस्टोन को छूने वाले रिज़वान दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं।

बाए हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर मोहम्मद रिज़वान ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू ढाका में 17 अप्रैल 2015 को बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय मैच में किया था। हालांकि शुरुवाती समय में रिज़वान की फॉर्म खराब ही रही। साल 2016-17 के ऑस्ट्रलिया दौरे के बाद एक समय ऐसा भी आया था जब लगा कि रिज़वान टीम में फिर से जगह नहीं बना पाएंगे। हालांकि बाद में इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने धीरे-धीरे फॉर्म में वायसी की और आज दुनिया के किसी भी बल्लेबाज से तगड़े नजर आ रहे हैं।

विकेटकीपर बल्लेबाज रिजवान ने इस साल 48 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 56.55 की औसत से 2036 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 18 अर्धशतक बनाए। रिज़वान के बाद एक क्रिकेटिंग कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड पाकिस्तानी कप्तान और उनके साथी सलामी बल्लेबाज बाबर आजम के नाम है। बाबर ने 2021 में 46 टी20 मैचों में 48 की औसत से 1779 रन बनाए हैं। इस दौरान बाबर आजम ने दो शतक और 18 अर्धशतक बनाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad