Advertisement

भारत इंग्लैंड टेस्ट: दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में बने कई रिकॉर्ड, यहां जानें अहम बातें

भारत ने इंग्लैंड को चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में 10 विकेट से रौंद कर शानदार प्रदर्शन दिखाया...
भारत इंग्लैंड टेस्ट: दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में बने कई रिकॉर्ड, यहां जानें अहम बातें

भारत ने इंग्लैंड को चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में 10 विकेट से रौंद कर शानदार प्रदर्शन दिखाया है। यह मैच अहमदाबाद के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया जहां कई क्रिकेट्स इतिहास कायम किया है। इसके साथ ही भारत में इस बार भी डे-नाइट टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड बनाए हैं।

यह 1935 के बाद से सबसे कम ओवर में खत्म होने वाला टेस्ट मैच रहा। दोनो टीमों ने कुल मिलाकर 842 गेंदें खेली। यह सबसे कम बॉल में खत्म होने वाला टेस्ट भी है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने 1945/46 में कुल मिलाकर 872 गेंदें खेली थी।

इस मैच को जीताने में भारतीय स्पिनर गेंदबाज अक्षर पटेल का बेहद महत्वपूर्ण योगदान रहा। 11 विकेट लेने वाले अक्षर को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला। इसी के साथ अक्षर पटेल डे-नाइट टेस्ट मैच में 11 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारत की 3 स्पिनर्स वाला प्लान सफल रहा। भारत ने इंग्लैंड को 2 दिन में ही 10 विकेट से हरा दिया। 144 साल के इतिहास में 22वीं बार कोई टेस्ट मैच केवल 2 दिनों में खत्म किया गया।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम की ओवरआल 35वीं और घरेलू मैदानों में 22वीं जीत है। विराट ने देश में सबसे ज्यादा जीत हासिल कर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

इतना ही नहीं विराट इस मैच में शानदार प्रदर्शन कर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ के बराबर आ गए है। स्टीव वॉ ने भी अपने घरेलू मैदानों में 29 में से 22 मैचों में जीत हासिल की थी। विराट देश और विदेश दोनों जमीन पर भारत के सबसे सफल कप्तान बन चुके हैं।

भारत का यह दूसरा टेस्ट मैच है जो 2 दिनों में खत्म हो गया। इससे पहले भारत ने 2018 में अफगानिस्तान को बेंगलुरु टेस्ट में 2 दिन में हराया था। एशिया में ऐसा तीसरी बार हुआ जब दो दिन में टेस्ट मैच खत्म हो गया।

यह वर्ल्ड वॉर-2 के बाद सबसे छोटा टेस्ट मैच रहा। जिसने इतिहास में कई सारे रिकॉर्ड तेड़ कर इसे यादगार बना दिया। 1935 के बाद 2 हजार से ज्यादा टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें से यह सबसे जल्द खत्म होने वाला मैच बन गया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement