Advertisement

पहली बार विश्व कप में चार विकेटकीपरों के साथ उतरी भारतीय टीम

क्रिकेट विश्व कप का 40वां मुकाबला खेला जा रहा है। बर्मिंघम के एजबेस्टन ग्राउंड में भारत और बांग्लादेश...
पहली बार विश्व कप में चार विकेटकीपरों के साथ उतरी भारतीय टीम

क्रिकेट विश्व कप का 40वां मुकाबला खेला जा रहा है। बर्मिंघम के एजबेस्टन ग्राउंड में भारत और बांग्लादेश की टीम आमने-सामने है। सेमीफाइनल के नजरिए से दोनों टीमों के लिए ये अहम मुकाबला है। बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने दो बदलाव किए हैं जिसके बाद एक वर्ल्ड कप के इतिहास में एक नया कीर्तिमान बन गया है। दरअसल बांग्लादेश के खिलाफ आज टीम ने दिनेश कार्तिक को मौका दिया है जिसके बाद टीम में चार विकेटकीपर हो गए हैं। 

धोनी

टीम में फिलहाल विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी अनुभवी विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के जिम्मे है जो टीम का अभिन्न हिस्सा हैं और वे शुरू से टीम के साथ जुड़े हुए हैं। 

केएल राहुल

आईपीएल में पंजाब और बैंगलूरू की तरफ से विकेटकीपिंग कर चुके केएल राहुल टीम की प्लेइंग इलेवन का अहम हिस्सा बने हुए हैं। वे शिखर धवन की गैरमौजूदगी में टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाजी कर रहे हैं।

ऋषभ पंत

वर्ल्ड कप से पहले चयन नहीं होने वाले ऋषभ पंत को धवन के चोटिल होने के बाद रिप्लेसमेंट के तहत इंग्लैंड बुलाया गया। उसके बाद विजय शंकर के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ मैच में नंबर 4 पर मौका मिला। बांग्लादेश के खिलाफ भी उन्हें प्लेइंग xi में जगह दी गई है।

ऋषभ पंत एक युवा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्हें भारतीय टीम में भविष्य के विकेटकीपर के तौर पर देखा जा रहा है। वे आईपीएल में दिल्ली और टीम इंडिया की तरफ से वनडे और टेस्ट में विकेटकीपिंग कर चुके हैं। 

दिनेश कार्तिक

बांग्लादेश के खिलाफ टीम में केदार जाधव की जगह दिनेश कार्तिक को जगह दी गई है। दिनेश कार्तिक एक अनुभवी विकेटकीपर हैं और अच्छी बल्लेबाजी भी करने के लिए जाने जाते हैं।

डेब्यू करने के 15 साल बाद मिला मौका

15 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कार्तिक पहली बार वर्ल्ड कप के प्लेइंग इलेवन में शामिल हुए हैं।उसके बाद 2011 और 2015 वर्ल्ड कप में के लिए वे टीम में जगह नहीं बना पाए और एक बार फिर से वर्ल्ड कप खेलने से चूक गए। लेकिन आईपीएल में कोलकाता की कप्तानी करते हुए अच्छा प्रदर्शन की वजह से 2019 वर्ल्ड कप के लिए धोनी के बैक-अप के तौर पर उन्हें टीम में फिर से चुन लिया गया। हालांकि उन्हें शुरुआत के सातों मुकाबले की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई। लेकिन वर्ल्ड कप के 40वें मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ वे अंतिम ग्यारह में जगह बनाने में सफल रहे।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad