Advertisement

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रखी टेस्ट मैचों के लिए पांच मुख्य सेंटरो की मांग

भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची में खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी...
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रखी टेस्ट मैचों के लिए पांच मुख्य सेंटरो की मांग

भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची में खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में भी जीत दर्ज की। इसी के साथ भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3-0 की जीत हासिल करते हुए उसका क्लीन स्वीप किया। मैच खत्म होने के बाद मीडिया से बात करते हुए विराट ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सामने इशारों में एक मांग रखी। नए अध्यक्ष बनने जा रहे सौरव गांगुली के सामने विराट का मांग को पूरा करने की चुनौती रहेगी।

इससे टेस्ट जीवित और रोमांचक बना रहेगा

विराट ने कहा कि मेरे विचार से हमारे पास कम से कम पांच टेस्ट मैच खेलने के मुख्य सेंटर होने चाहिए। जो भी टीम भारत में टेस्ट मैच खेलने आए उनको ये पता होना चाहिए कि वो इन पांच टेस्ट सेंटर पर मैच खेलने वाली है। यह वो पिच होने वाली है और यहां ऐसे लोग मैच देखने आएंगे। साथ ही अगर आप टेस्ट क्रिकेट को जीवित और रोमांचक रखना चाहते हैं तो यह एक सकारात्मक कदम होगा। अभी जिस तरह से हमारे मैदान बहुत दूर-दूर हैं और किसी मैदान पर बहुत लोग आते हैं और किसी बहुत कम पांच टेस्ट सेंटर होने से ऐसा नहीं होगा।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में होता है ऐसा

जैसे ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न, सिडनी, पर्थ, ब्रिसबेन और एडिलेड पांच नामित टेस्ट सेंटर हैं जब भी उनका मुकाबला बड़ी टीमें से होता हैं। इसी तरह इंग्लैंड में लॉर्ड्स, ओवल, ट्रेंट ब्रिज, ओल्ड ट्रैफर्ड, एजबेस्टन, साउथेम्प्टन और हेडिंग्ले किसी भी मार्की सीरीज (एशेज / इंडिया) के लिए सात मुख्य टेस्ट सेंटर हैं।

मल्टी डाइमेंशन टीम बन चुके हैं

विराट कोहली ने मैच जीतने के बाद कहा कि अब हम मल्टी डाइमेंशन टीम बन चुके हैं। अब हमारे खिलाफ खेलते हुए टीमों को किसी एक चीज से पार पाने से नहीं होगा। हमें अब तो एक बात पर ध्यान देने की जरूरत है वो वर्कलोड होगा। इस बात का हमें खास ख्याल रखना होगा कि हमारी बेंच स्ट्रेंथ मजबूत रहे। यही क्रिकेट का माहौल आगे के आने वाले सालों में भी लगातार जारी रहे।

ऐसा रहा टेस्ट का हाल

भारत ने रांची टेस्ट में रोहित शर्मा के शानदार दोहरे शतक के दम पर नौ विकेट पर 497 रन बनाकर पहली पारी घोषित की थी। इसके बाद भारत की लाजवाब गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका की पहली पारी महज 162 रन पर ढेर हो गई। कप्तान विराट कोहली ने प्रटियाज टीम को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया और दूसरी पारी में पूरी टीम महज 133 रन पर सिमट गई। भारत ने यह मुकाबला पारी और 202 रन से अपने नाम किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement