Advertisement

भारतीय बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास; पहली बार जीता थॉमस कप, फाइनल में 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को हराया

पहली बार थॉमस कप जीतकर भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने फाइनल में 14 बार के...
भारतीय बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास; पहली बार जीता थॉमस कप, फाइनल में 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को हराया

पहली बार थॉमस कप जीतकर भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने फाइनल में 14 बार के चैंपियन डोनेशिया को 3-0 से क्लीन स्वीप किया। भारत को लक्ष्य सेन, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी और किदांबी श्रीकांत ने चैंपियन बनाया है। खेल मंत्रालय ने टीम को 1 करोड़ रुपये देने का एलान किया है। पीएम मोदी ने भी विजेता टीम को बधाई दी।

पहले मैच में लक्ष्य सेन ने एंथोनी सिनिसुका को 8-21, 21-17, 21-16 से हराया। दूसरा मुकाबला डबल्स में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने 18-21, 23-21, 21-19 से जीत लिया। तीसरा मैच सिंगल्स का रहा, जिसमें किदांबी श्रीकांत ने जोनातन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से शिकस्त दी।

भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के इतिहास का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किय। भारतीय टीम ने मलेशिया और डेनमार्क जैसी टीम को हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी। ऐसे में टीम का आत्मविश्वास काफी मजबूत रहा। थॉमस कप के 73 साल के इतिहास में भारतीय टीम पहली बार चैंपियन बनी है। यह टूर्नामेंट 1949 से खेला जा रहा था, लेकिन अब तक इंडोनेशिया, चीन, डेनमार्क और मलेशिया जैसी टीमों का इस टूर्नामेंट में दबदबा रहा था, जिसे भारत ने खत्म किया है। भारत छठी टीम है, जिसने यह टूर्नामेंट जीता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad