Advertisement

दूसरे दिन कोहली ने संभाला मोर्चा, जड़ा टेस्ट करियर का 21वां शतक

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स...
दूसरे दिन कोहली ने संभाला मोर्चा, जड़ा टेस्ट करियर का 21वां शतक

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 335 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

जवाब में भारत ने 6 विकेट गंवा कर 254 रन बना लिए हैं। रविचंद्रन अश्विन (27) और विराट कोहली (120) क्रीज पर हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 21वां शतक जड़ दिया है। टीम इंडिया को अब उनसे बड़े स्कोर की उम्मीद है। विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने साउथ अफ्रीका की धरती पर 2 या उससे ज्यादा शतक लगाए हैं।अफ्रीका में मास्टर ब्लास्टर ने सबसे ज्यादा 5 शतक लगाए हैं।

शिखर धवन की जगह टीम में लिये गये राहुल ने मोर्ने मोर्कल की उछाल लेती गेंद पर गेंदबाज को वापस कैच थमाया जिन्होंने अपने बायीं तरफ डाइव लगाकर उसे कैच किया। इसके तुरंत बाद अगली गेंद पर चेतेश्वर पुजारा रन आउट हो गये और इस तरह से अपने करियर में पहली बार ‘गोल्डन डक’ बने।

पुजारा ने मिड आन की तरफ शाट खेला और रन के लिए दौड़ पड़े लेकिन अपना पहला मैच खेल रहे लुंगी एनगिडी का थ्रो उनके क्रीज पर पहुंचने से पहले गिल्लियां बिखेर चुका था।

कोहली शानदार फार्म में दिख रहे थे और उन्होंने कई आकर्षक शाट लगाये। विजय हालांकि शुरू से ही पूरी तरह से सहज नहीं दिखे। उन्होंने केशव महाराज पर लगातार कट करने की नाकाम कोशिश की और आखिर में इसी प्रयास में विकेट के पीछे कैच दे बैठे। कोहली ने इससे पहले 68 गेंदों पर अपना 16वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया।

रोहित शर्मा (दस) फिर से नाकाम रहे। कैगिसो रबादा ने उन्हें पगबाधा आउट किया। भारत ने रिव्यू लिया लेकिन रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद विकेटों पर लग रही थी। कोहली जब 71 रन पर थे तब दक्षिण अफ्रीका ने एनगिडी की गेंद पर उनके खिलाफ पगबाधा के लिये रिव्यू लिया लेकिन तब गेंद बल्ले को चूमकर पैड पर लगी थी।

अपनी बल्लेबाजी क्षमता के कारण ऋद्धिमान साहा पर तरजीह पाने वाले पार्थिव पटेल (19) ने विश्वसनीय शुरूआत की लेकिन एनगिडी की बाहर जाती गेंद पर ड्राइव करने का लालच नहीं छोड़ पाये। गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के पास चली गयी और इस तरह से एनगिडी ने अपना पहला टेस्ट विकेट हासिल किया।

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (113 रन देकर चार विकेट) और इशांत शर्मा (46 रन देकर तीन) ने दक्षिण अफ्रीका को समेटने में अहम भूमिका निभायी। दक्षिण अफ्रीका ने अपने आखिरी सात विकेट 89 रन के अंदर गंवाये।

दक्षिण अफ्रीका ने सुबह छह विकेट पर 269 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी। कप्तान फाफ डुप्लेसिस (63) और महाराज (18) सातवें विकेट के लिये अपनी साझेदारी को 31 रन तक ले गये।

मोहम्मद शमी (58 रन देकर एक विकेट) का पहला स्पैल काफी जीवंत था जिसमें उन्होंने महाराज को विकेट के पीछे कैच कराया और अपने 26वें टेस्ट मैच में 100वां विकेट लिया।

भारत ने इसके बाद अश्विन के ओवर में कैगिसो रबादा को दो जीवनदान दिये। पहले स्लिप में कोहली ने उनका कैच छोड़ा और फिर हार्दिक पंड्या ने शार्ट थर्ड मैन पर हवा में लहराता कैच टपकाया।

डुप्लेसिस ने 127 गेंदों पर अपना 17वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया जिससे दक्षिण अफ्रीका 300 रन के पार पहुंचा। उन्होंने अपनी पारी के दौरान रबादा (11) के साथ 42 रन जोड़े। इशांत ने रबादा को पंड्या को हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी।

इसके दो ओवर बाद इशांत ने डुप्लेसिस की भी गिल्लियां बिखेरी जबकि अश्विन ने मोर्कल (छह) को आउट करके दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया। लुंगी एनगिडी एक रन बनाकर नाबाद रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement