Advertisement

स्पिनर कुलदीप ने दिखाया दम, रोमांचक मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 50 रनों से हराया

स्पिनर कुलदीप यादव की शानदार हैट्रिक और कप्तान विराट कोहली की  दमदार पारी से भारत ने ऐतिहासिक ईडन...
स्पिनर कुलदीप ने दिखाया दम, रोमांचक मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 50 रनों से हराया

स्पिनर कुलदीप यादव की शानदार हैट्रिक और कप्तान विराट कोहली की  दमदार पारी से भारत ने ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स पर ऑस्ट्रेलिया को दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 50 रन से हराकर पांच मैचों की शृंखला में 2-0 से बढ़त बनाई।

गुरुवार को खेले गए इस मैच में विराट कोहली केवल आठ रन से शतक से चूक गये। उन्होंने 107 गेंदों पर 92 रन बनाये जिसमें आठ चौके शामिल हैं। भारतीय कप्तान ने सलामी बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे (55) के साथ दूसरे विकेट के लिए 102 रन की साझेदारी की। जबकि  ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी पारी खेलते हुए भारत की पूरी टीम को 50 ओवर में 252 रन पर आउट कर दिया।
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिर से दोनों स्पिनरों कुलदीप (54 रन देकर तीन) और युजवेंद्र चहल (34 रन देकर दो) के सामने घुटने टकते नजर आए। हालांकि कप्तान स्टीव स्मिथ (59) और आलराउंडर मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 62) ने अपनी टीम के लिए कोशिश करते दिखे मगर ऑस्ट्रेलियाई टीम 43.1 ओवर में 202 रन पर सिमट गई। 

भारत की बल्लेबाजी

भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

छठे ओवर की पहली ही गेंद पर टीम इंडिया को रोहित शर्मा (7 रन, 14 गेंद, एक चौका) के रूप में पहला विकेट गंवाना पड़ा। उन्‍हें नाथन कुल्‍टर नाइल ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। 10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 44 रन था। रहाणे और विराट की पार्टनरशिप टीम इंडिया के लिए अच्‍छी साबित हुई और 20वें ओवर में स्‍कोर 100 रन तक पहुंच गया। इसके कुछ देर बार विराट और रहाणे ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। जहां विराट के 50 रन 60 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से पूरे हुए, वहीं रहाणे ने इसके लिए 62 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए। विराट का यह 45वां और रहाणे का 20वां अर्धशतक रहा।

भारतीय टीम का दूसरा विकेट 121 के स्‍कोर पर रहाणे (55 रन, 64 गेंद, सात चौके) के रूप में गिरा, जो रन आउट हुए। 25 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 124 रन था।  टीम इंडिया का तीसरा विकेट मनीष पांडे (3 रन, 13 गेंद) के रूप में गिरा जिन्‍हें स्पिन गेंदबाज एस्‍टन एगर ने आउट किया।

टीम इंडिया का तीसरा विकेट मनीष पांडे (3 रन, 13 गेंद) के रूप में गिरा जिन्‍हें स्पिन गेंदबाज एस्‍टन एगर ने आउट किया। इसके बाद विराट ने केदार जाधव के साथ चौथे विकेट के लिए 55 रन जोड़े। जाधव 24 रन (24 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) को कुल्‍टर नाइल ने मैक्‍सवेल से कैच कराया। टीम के 200 रन पूरे होने के पहले कप्‍तान विराट कोहली (92 रन, 107 गेंद, आठ चौके) भी विदा हो गए। उन्‍हें कुल्‍टर नाइल ने बोल्‍ड किया। विराट अपना 31वां वनडे शतक लगाने से चूक गए।

भारतीय टीम का छठा विकेट एमएस धोनी के रूप में गिरा। वे 6 रन बना पाए। उन्‍हें केन रिचर्डसन ने स्‍टीव स्मिथ से कैच कराया। कप्‍तान धोनी के आउट होने के बाद हार्दिक पंड्या और भुवनेश्‍वर कुमार ने टीम इंडिया के स्‍कोर को आगे बढ़ाया। भारतीय टीम के अगले चार विकेट भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल के रूप में गिरे। चहल पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए नाथन कुल्‍टर नाइल और केन रिचर्डसन ने तीन-तीन विकेट लिए।  जसप्रीत बुमराह दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad