Advertisement

भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

भारत ने बांग्लादेश को इंदौर टेस्ट में शनिवार को पारी और 130 रन से हरा दिया। इसी के साथ टीम ने दो टेस्ट की...
भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

भारत ने बांग्लादेश को इंदौर टेस्ट में शनिवार को पारी और 130 रन से हरा दिया। इसी के साथ टीम ने दो टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। टेस्ट मैच में टीम इंडिया की यह लगातार छठी जीत है। उसे पिछली हार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिसंबर 2018 में पर्थ के मैदान पर मिली थी। भारत अपने सभी 6 मैच जीतकर आईसीसी चैम्पियनशिप में 300 पॉइंट के साथ शीर्ष पर है। मैच में भारत ने पहली पारी 6 विकेट पर 493 रन बनाकर घोषित कर दी थी। जबकि बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 213 रनों पर ऑलआउट हो गई।

मयंक अग्रवाल ने 243 रन की पारी खेलते हुए करियर के 8वें टेस्ट में दूसरा दोहरा शतक लगाया। वह मैन ऑफ द मैच चुने गए। इनके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 86, चेतेश्वर पुजारा ने 54 और रविंद्र जडेजा ने नाबाद 60 रन की पारी खेली। बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा अबु जायेद ने 4 विकेट लिए। भारत के लिए दोनों पारी में मोहम्मद शमी ने 7, रविचंद्रन अश्विन ने 5, उमेश यादव ने 4 और ईशांत शर्मा ने 3 विकेट लिए। बांग्लादेश के लिए मुशफिकुर रहीम ने 43-64 और लिटन दास ने 21-35 रन की पारी खेली।

कोहली ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड 

विराट कोहली विपक्षी टीम पर पारी से सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने इस तरह 10 टेस्ट जीते। उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने 9 मैच में पारी से टीम को जिताया। मोहम्मद अजहरुद्दीन 8 और सौरव गांगुली 7 जीत के साथ तीसरे और चौथे नंबर पर हैं।

भारत ने पिछले टेस्ट में द. अफ्रीका को हराया था

इससे पहले टीम इंडिया ने इसी साल अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट जीता था। भारत ने पारी और 202 रन से जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम पिछली बार टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से दिसंबर 2018 में पर्थ के मैदान पर हारी थी।

बांग्लादेश के खिलाफ अजेय रहा है भारत

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 10 टेस्ट हुए हैं। इनमें से 8 में भारत को जीत मिली है, जबकि 2 मैच ड्रॉ हुए। भारत ने अपनी जमीन पर बांग्लादेश से एकमात्र टेस्ट फरवरी 2018 में हैदराबाद में खेला था। टीम इंडिया ने यह मैच 208 रन से जीता था। दोनों टीमों के बीच ये 7वीं टेस्ट सीरीज है। इनमें सभी में वह अजेय रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad