Advertisement

भारत-पाकिस्तान खेल संबंधों में “आतंक की गूगली”

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार शाम सुरक्षाबलों पर अब तक का सबसे बड़ा आंतकी हमला हुआ। इसमें...
भारत-पाकिस्तान खेल संबंधों में “आतंक की गूगली”

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार शाम सुरक्षाबलों पर अब तक का सबसे बड़ा आंतकी हमला हुआ। इसमें सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए। इस हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के खेल खासकर क्रिकेट संबधों की खाई और चौड़ी हो जाएगी। माना जा रहा था कि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान के पद संभालने के बाद दोनो देशों के क्रिकेट संबधों में सुधार आएगा। लेकिन पुलवामा आतंकी हमले से इसकी संभावनाएं भी खत्म होती दिख रही हैं।

भारत-पाकिस्तान के बीच खेल संबंधों में दरार उस वक्त गहराई, जब दिसंबर 1999 में इंडियन एयरलाइंस की उड़ान के अपहरण के बाद भारत ने पाकिस्तान का दौरा को रद्द कर दिया था। दूसरी एशियाई टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू होने से ठीक एक सप्ताह पहले बीसीसीआई ने नाम भी वापस ले लिया। वाजपेयी और उनके मंत्रियों ने बीसीसीआई के साथ बैठक की और पाकिस्तान से क्रिकेट संबंधों को रद्द करने को कहा। उस समय की खेल मंत्री उमा भारती ने कहा था कि दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंध राजनीतिक संबंधों के सामान्य होने के बाद फिर से शुरू होंगे।

2004 में वाजपेयी सार्क सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान गए, जो लंबे समय के बाद दोनों देशों को एक साथ लाने में बहुत सफल रहे। नए जमाने की दोस्ती को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने पाकिस्तान दौरे के लिए भारत टीम को हरी झंडी दी।

भारतीय टीम का पाकिस्तान में भव्य स्वागत किया गया और वे जहां भी खेलने गए, भीड़ ने उन्हें भारी समर्थन दिया। यह भारतीय क्रिकेटरों और पाकिस्तानी जनता दोनों के लिए एक नया अनुभव था। सीरीज के दौरान भारतीय दर्शकों और पाकिस्तानी जनता के बीच नई मित्रता थी। अगले तीन वर्षों में, दोनों देशों ने तीन बार एक-दूसरे के साथ खेले, एक बार 2006 में पाकिस्तान में, और दो बार 2005 और 2007 में भारत में। पाकिस्तानी दर्शकों को मैच देखने के लिए भारत आने पर वही हार्दिक स्वागत किया गया।

2004-2008 के वर्षों में 26/11 के हमलों तक, भारत-पाकिस्तान क्रिकेट और सामान्य रूप से उनके राजनीतिक संबंधों के लिए एक सुनहरा दौर था।

फरवरी 2007 में समझौता एक्सप्रेस ट्रेन विस्फोट के बावजूद दोनों देशों के बीच क्रिकेट जारी रहा, लेकिन मुंबई में भारत के 26/11 के हमलों के बाद, फरवरी 2009 में पाकिस्तान में एक प्रस्तावित सीरीज को बंद कर दिया गया। तब से भारत की क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया। पाकिस्तानी खिलाड़ियों को बीसीसीआई द्वारा आयोजित इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने से भी रोक दिया गया था।

भारत और पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष, यूसुफ रजा गिलानी ने विश्व कप 2011 के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच एक दूसरे से मुलाकात की, तब क्रिकेट कूटनीति फिर से सामने आई। गिलानी ने सिंह को पाकिस्तान आने का निमंत्रण दिया। शांति वार्ता फिर से शुरू हुई और पाकिस्तान ने दिसंबर 2012 में एक टी 20 और तीन वनडे मैचों के लिए भारत का दौरा किया।

हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्रिकेट कूटनीति में लिप्त होने के बारे में कहा गया था जब उन्होंने 2015 विश्व कप में भारत-पाकिस्तान टकराव से पहले प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बुलाया था। भारतीय प्रधानमंत्री के इस कदम से मोदी सरकार के इरादों पर भारतीय मीडिया में भी एक बड़ी बहस छिड़ गई थी।

भारत और पाकिस्तान ने अब तक 59 टेस्ट मैच खेलें है जिनमे से भारत ने 9 और पाकिस्तान ने 12 मैच जीते हैं और 38 मुकाबले ड्रा या बेनतीजा रहे। अगर बात करे वनडे मुकाबलों की तो दोनो देशों ने 131 मैच खेले हैं, जिसमें भारत ने 54 और पाकिस्तान ने 73 मैच जीते हैं और 4 मुकाबले बेनतीजा रहे। टेस्ट और वनडे में पाकिस्तान का पलड़ा भारी रहा तो वहीं टी-20 मुकाबलो में अब तक खेले गए 8 मैचो में 6 भारत ने जीते तो पाकिस्तान को केवल एक में ही जीत मिली और एक मैच बेनतीजा रहा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement