Advertisement

आईसीसी का लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध, वसीम अकरम ने कहा- अब गेंदबाज बन जाएंगे 'रोबोट'

कोरोना के लगातार बढ़ते खतरे को देखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने गेंद चमकाने के लिए लार के...
आईसीसी का लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध, वसीम अकरम ने कहा- अब गेंदबाज बन जाएंगे 'रोबोट'

कोरोना के लगातार बढ़ते खतरे को देखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने गेंद चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और स्विंग के सुल्तान कहे जाने वाले वसीम अकरम ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उनका कहना है कि इस फैसला आने के बाद गेंदबाज रोबोट बन जाएंगे।

एफपी से अपनी बात कहते हुए अकरम ने कहा, "यह गेंदबाजों को रोबोट बना देगावो आएंगे गेंदबाजी करेंगे और चले जाएंगेउनको कोई स्विंग नहीं मिलेगा। यह मेरे लिए बेहद मजाकिया स्थिति है क्योंकि मैं तो गेंद पर लार लगाकर इसे चमकाते और स्विंग करते हुए ही बड़ा हुआ।"

केवल पसीना भी काम नहीं आएगा

गेंदबाज मैच के दौरान गेंद को स्विंग कराने के लिए लार और पसीने का इस्तेमाल करते हैं लेकिन पसीना अकेले इसमें कारगर नहीं हो सकता। इसका नुकसान भी है कि ज्यादा पसीना लगाने से गेंद गीली और भारी हो जाएगी। "मैं इस मुश्किल वक्त में सभी सुरक्षा उपाय करने के पक्ष में हूंइसलिए गेंदबाजों को इंतजार करना होगा जबतक गेंद पुरानी और खुरदरी ना हो जाए इसके बाद ही स्विंग मिल पाएगा। पसीना एक ऐसी चीज है जो इसमें मदद कर सकती है लेकिन फिर बहुत ज्यादा पसीने का प्रयोग करने से गेंद गीला हो जाएगा।"

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली सीरीज से होगी तसवीर साफ

आगे उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हमें इसका एक सही हल निकालना होगा। कृत्रिम पदार्थ जैसे वैसलीन का इस्तेमाल गेंद को स्विंग कराने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है लेकिन फिर सवाल है कितना। चलिए हमारे पास अभी इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली सीरीज है इस बात को देखने के लिए क्योंकि मैंने इससे पहले इस चीज का अनुभव कभी नहीं किया है।"

मंगलवार को ही आईसीसी ने क्रिकेट काउंसिल की गेंद से लार चमकाने पर पाबंदी लगाने की सिफारिश को मंजूरी दी थी। अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली कमेटी ने दुनियाभर में फैले कोरोना संक्रमण की वजह से इस बात की सिफारिश की थी।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement