Advertisement

हार्दिक के हरफनमौला प्रदर्शन से इस तरह गुजरात टाइटंस बनी आईपीएल चैम्पियन, जानें अहम बातें

कप्तान हार्दिक पंड्या के हरफनमौला प्रदर्शन से गुजरात टाइटंस ने नया कीर्तिमान स्थापित किया। रविवार...
हार्दिक के हरफनमौला प्रदर्शन से इस तरह गुजरात टाइटंस बनी आईपीएल चैम्पियन, जानें अहम बातें

कप्तान हार्दिक पंड्या के हरफनमौला प्रदर्शन से गुजरात टाइटंस ने नया कीर्तिमान स्थापित किया। रविवार को फाइनल में राजस्थान रॉयल्स पर सात विकेट से एकतरफा विजय हासिल करके इस टीम ने अपने पहले ही सत्र में इंडियन प्रीमियर लीग खिताब अपने नाम कर लिया।

उन्नीसवें ओवर की पहली ही गेंद पर ओबेद मैकॉय को छक्का जड़कर शुभमन गिल ने जब जीत की औपचारिकता पूरी की तब एक लाख से ज्यादा दर्शकों की तालियों और शोर से नरेंद्र मोदी स्टेडियम गूंज उठा । इस नयी नवेली टीम को विश्व की इस सबसे लुभावनी क्रिकेट लीग का सिरमौर बनाने का श्रेय जाता है उसके कैप्टन हार्दिक पंड्या को।

पहले गेंदबाजी में 4 ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लेते हुए उन्होंने रॉयल्स को नौ विकेट पर 130 के स्कोर पर रोक दिया । इसके जवाब में दो विकेट जल्दी गिरने पर 30 गेंद में 34 रन बनाकर टीम को दबाव से निकाला । टाइटंस ने 11 गेंद और सात विकेट बाकी रहते मैच जीत लिया ।

गिल 43 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की सहायता से 45 रन बनाकर नाबाद रहे वहीं डेविड मिलर ने मात्र 19 गेंद में 32 रन बनाये जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था । गुजरात ने रिधिमान साहा (पांच) और मैथ्यू वेड (आठ) के विकेट जल्दी गंवा दिये थे ।

वहीं इससे पहले राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया हालांकि उनका कोई भी बल्लेबाज टिककर खेल नहीं सका । साथ ही अपने घरेलू मैदान पर एक लाख से ज्यादा दर्शकों के सामने गुजरात के गेंदबाजों ने उन पर दबाव बना दिया । जोस बटलर (35 गेंद में 39) और यशस्वी जायसवाल (16 गेंद में 22 रन) के बल्ले से ही कुछ रन निकल सके ।

हार्दिक ने चार ओवर में केवल 17 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में केवल 18 रन देकर एक विकेट लिया ।

मोहम्मद शमी की रफ्तार और स्विंग के आगे सहज होकर नहीं खेल पा रहे जायसवाल ने जोखिम लेने में कसर नहीं छोड़ी । उन्होंने शमी को कवर में छक्का जड़ा और यश दयाल को लांग लेग पर छक्का लगाया । ज्यादा ऊंचे शॉट खेलने की कोशिश में वह डीप में कैच दे बैठे ।

आरेंज कैपधारी बटलर और सैमसन अब क्रीज पर थे । राशिद खान के विरुद्ध दोनों को होने वाली असुविधा को ध्यान में रखकर हार्दिक ने पावरप्ले में ही इस अनुभवी स्पिनर को गेंद सौंप दी । बटलर और सैमसन ने राशिद को संभलकर खेला और पावरप्ले में स्कोर एक विकेट पर 44 रन था ।

फॉर्म में चल रहे बटलर ने लॉकी फर्ग्युसन को लगातार दो चौके लगाये । सैमसन को हार्दिक ने अपनी दूसरी ही गेंद पर पवेलियन भेज दिया । उन्हें पूल शॉट खेलने के प्रयास में सैमसन आफ साइड में कैच दे बैठे । देवदत्त पडिक्कल ने खाता खोलने में आठ गेंदें ली और दो रन बनाकर लौट गए ।

इसके तीन गेंद बाद बटलर भी अपना विकेट गंवा बैठे । पडिक्कल को राशिद ने और बटलर को हार्दिक ने रवाना किया । हार्दिक ने शिमरोन हेटमायेर को भी पवेलियन भेजा और अब राजस्थान का स्कोर पांच विकेट पर 94 रन था ।

रविचंद्रन अश्विन के आउट होते ही राजस्थान की वापसी की उम्मीदें समाप्त हो गई । शमी ने जबरदस्त यॉर्कर पर रियान पराग को आउट किया ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement