Advertisement

नौ महीने कड़ी मेहनत करना और एक और आईपीएल खेलने की कोशिश करना मुश्किल होगा: धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स के विजयी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अभी तक अगले साल आईपीएल में खेलने से इंकार नहीं...
नौ महीने कड़ी मेहनत करना और एक और आईपीएल खेलने की कोशिश करना मुश्किल होगा: धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स के विजयी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अभी तक अगले साल आईपीएल में खेलने से इंकार नहीं किया है, लेकिन कहा कि ऐसा होने के लिए उनके शरीर को टिके रहना होगा। 41 वर्षीय धोनी के नेतृत्व में, सीएसके ने सोमवार को यहां गुजरात टाइटन्स पर पांच विकेट की जीत के साथ रिकॉर्ड पांचवी बार आईपीएल खिताब जीता।

धोनी ने फाइनल के बाद कहा, "परिस्थितियों में, यह मेरी सन्यास की घोषणा करने का सबसे अच्छा समय है। लेकिन जितना प्यार मुझे हर तरफ से मिला है, उतना आसान काम यहां से चले जाना होगा, लेकिन मुश्किल काम नौ महीने तक कड़ी मेहनत करना और एक और आईपीएल खेलने की कोशिश करना होगा।"

इस साल इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होने के बाद से ही धोनी सभी की निगाहों में रहे हैं और फाइनल के उपयुक्त अंत में, कप्तान ने रिकॉर्ड-स्तरीय पांचवीं ट्रॉफी के साथ समाप्त किया।

इस आईपीएल में देश भर से उनके प्रशंसक बड़ी संख्या में आयोजन स्थलों पर उनका हौसला बढ़ाने के लिए गए, जहां भी सीएसके ने खेला है, उनके नाम की आवाज लगाई है।
"यह मेरी ओर से एक उपहार होगा, शरीर पर आसान नहीं होगा। आप भावुक हो जाते हैं, सीएसके के पहले गेम से हर कोई मेरा ले रहा था। मेरी आँखों में पानी भर गया था, मुझे कुछ समय के लिए आराम करने की ज़रूरत है।"

धोनी ने कहा, "मुझे एहसास हुआ कि मुझे इसका लुत्फ उठाने की जरूरत है। मुझे लगता है कि मैं जो हूं, उसके लिए वे मुझसे प्यार करते हैं। मैं कुछ ऐसा चित्रित करने की कोशिश नहीं करता, जो मैं नहीं हूं। बस इसे सरलता से लें।"

मैच के बारे में बोलते हुए, धोनी ने कहा, "हर ट्रॉफी विशेष है, लेकिन आईपीएल के बारे में जो खास है वह हर क्रंच खेल है जिसके लिए आपको तैयार रहने की आवश्यकता है। आज चूक हुई, गेंदबाजी विभाग ने काम नहीं किया, लेकिन यह बल्लेबाजी विभाग था जिसने आज उन पर से दबाव हटा लिया।
"मैं निराश हो जाता हूं, यह मानवीय है लेकिन मैं उनके जूते में कदम रखने की कोशिश करता हूं, हर व्यक्ति दबाव से अलग तरीके से निपटता है। अजिंक्य (रहाणे) और कुछ अन्य अनुभवी हैं, इसलिए आप चिंता न करें। अगर कोई भ्रमित है, तो भी वह हमेशा पुछ कर कर सकता है।"

धोनी को अपना गुरु मानने वाले गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने कहा कि उन्हें दो बार के विश्व कप विजेता भारतीय कप्तान से हारने का कोई मलाल नहीं है।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हम बहुत सारे बॉक्स टिक करते हैं और हम अपने दिल से खेलते हैं। हम हमेशा एक ऐसी टीम रहे हैं जो एक साथ खड़ी रही है और किसी ने हार नहीं मानी है। हम एक साथ जीतते हैं और हम एक साथ हारते हैं। शायद आज उन खेलों में से एक है।"

हार्दिक ने कहा, "मेरा मतलब है कि मैं बहाने बनाने वालों में से नहीं हूं।"

धोनी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "मैं उनके लिए बहुत खुश हूं। नियति ने उनके लिए यही लिखा था। अगर मुझे हारना पड़ा, तो मुझे उनसे हारने से कोई फर्क नहीं पड़ता। अच्छे लोगों के साथ अच्छी चीजें होती हैं।"
बी साई सुदर्शन ने 47 गेंदों में 96 रनों की पारी खेली जिससे गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा और चार विकेट पर 214 रन बनाए।

फाइनल की दूसरी पारी की शुरुआत में बारिश के कारण खेल बाधित होने के बाद 15 ओवर में 171 रन का संशोधित लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसे भारी बारिश के कारण आरक्षित दिन तक धकेल दिया गया था, सीएसके ने आखिरी गेंद पर कार्य पूरा किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement