Advertisement

आज से शुरू होगा भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट, जानिए कैसी होगी टीम

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम मेजबान वेस्टइंडीज को टी-20 और वनडे सीरीज में मात देने के...
आज से शुरू होगा भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट, जानिए कैसी होगी टीम

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम मेजबान वेस्टइंडीज को टी-20 और वनडे सीरीज में मात देने के बाद टेस्ट क्रिकेट में चुनौती देने उतरेगी। दोनों ही टीमें इस मैच के साथ अपने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज भी करेंगी। इस मैच के लिए अंतिम एकादश का चुनाव करना विराट के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि विराट कोहली किन खिलाड़ियों के साथ मेजबान टीम से लोहा लेने उतरेंगे। भारतीय टीम टी-20 और वनडे सीरीज में विंडीज का सूपड़ा साफ करने के बावजूद उसे हलके में लेने की गलती नहीं करेगी। क्योंकि विश्व कप से ठीक पहले इंग्लैंड को घर पर टेस्ट सीरीज में जेसन होल्डर की टीम ने 2-1 के अंतर से मात दी थी।

17 साल में विंडीज भारत से नहीं जीत पाई

वहीं अगर विंडीज और भारत के बीच खेले गए टेस्ट मैचों के रिकॉर्ड पर नजर डाले तो, कैरेबियाई टीम मैच जीतने के मामले में जरूर टीम इंडिया से आगे है, लेकिन एक आंकड़ा यह भी है कि पिछले 17 साल में विंडीज की टीम भारतीय टीम को मात नहीं दे पाई है। वेस्टइंडीज भारत के बीच टेस्ट क्रिकेट का रिश्ता 71 साल पुराना है। इतने वर्षों में दोनों टीम के बीच 96 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें से विंडीज ने 30 और भारत ने 20 मैच जीते हैं। बाकी 46 मैच ड्रॉ रहे हैं। विंडीज ने भारत से आखिरी मैच और सीरीज साल 2002 में जीती थी। इसके बाद 17 साल में दोनों टीमों के बीच सात टेस्ट सीरीज खेली गईं। इन सात सीरीज में कुल 23 मैच हुए, इन 23 मैचों में से 12 में भारत ने जीत दर्ज की बाकी 11 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। विंडीज को 17 साल से भारत के खिलाफ पहली जीत की तलाश है।

मयंक अग्रवाल और केएल राहुल कर सकते हैं पारी की शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मयंक अग्रवाल, केएल राहुल और हनुमा विहारी ने टीम के लिए पारी की शुरुआत की थी। ऐसे में छह महीने बाद टेस्ट खेल रही भारतीय टीम के लिए एक बार फिर पारी की शुरुआत मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी से करवा सकती है। हनुमा विहारी ने इंडिया ए के लिए वेस्टइंडीज ए के खिलाफ हाल ही में शानदार प्रदर्शन किया है ऐसे में केएल राहुल की दावेदारी कमजोर दिख रही है। हालांकि कप्तान विराट कोहली चाहते हैं कि मयंक अग्रवाल और केएल राहुल पारी की शुरुआत करें।

कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा कि सलामी बल्लेबाजी के लिए हमने केवल दो बल्लेबाजों का चयन किया है। ऐसा इसलिए किया है ताकि उन्हें चार पारियों में खुद को वहां खुलकर अभिव्यक्त कर सकें। मयंक ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है, केएल (राहुल) ने भी अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया है।

ऐसा होगा मध्य क्रम

तीन नंबर पर टीम इंडिया के लिए बल्लेबाजी की जिम्मेदारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत के हीरो रहे चेतेश्वर पुजारा संभालेंगे। पुजारा ने अभ्यास मैच में शतक जड़कर अपने इरादे भा जाहिर कर दिए हैं। वहीं वनडे सीरीज में लगातार दो शतक जड़ने वाले विराट कोहली नंबर चार पर बल्लेबाजी करेंगे। पांचवें नंबर पर उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और छठे नंबर पर रोहित शर्मा बल्लेबाजी करेंगे। दोनों ने अभ्यास मैच में अर्धशतक जड़ा था।

पंत को साहा पर मिलेगी तरजीह

विराट ऋिद्धिमान साहा पर ऋषभ पंत को तरजीह देंगे। चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे साहा ने विंडीज ए के खिलाफ अपने फॉर्म में होने के संकेत दे दिए हैं। बावजूद इसके उन्हें शायद अंतिम एकादश में जगह नहीं मिल पाएगी। पंत ने साहा की गैरमौजूदगी में टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। ऐसे में वो सातवें पायदान पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। 

चार गेंदबाजो के साथ उतरेंगे कोहली

टीम में रविचंद्रन अश्विन एकमात्र स्पिनर होंगे। अश्निन के अलावा एंटीगा की तेज पिच पर विराट कोहली तीन तेज गेंदबाजों ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी के साथ मैदान में उतर सकते हैं। हालांकि हार्दिक पांड्या की कमी विराट को सीधे तौर पर महसूस होगी क्योंकि उनके होने से टीम के पास पांचवें गेंदबाज के साथ-साथ बल्लेबाज का विकल्प उपलब्ध होता है। टीम के लिए पांचवें गेंदबाज की भूमिका हनुमा विहारी अदा कर सकते हैं।

पहले टेस्ट के लिए भारत की संभावित एकादश 

मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement