Advertisement

इंग्लैंड के क्रिकेटर विल जैक्स ने टी-10 खेल में 25 गेंदों में जड़ा शतक, एक ओवर में लगाए छह छक्के

इंग्लैंड के पूर्व अंडर -19 बल्लेबाज विल जैक्स ने दुबई में लैंकशायर के खिलाफ प्री-सीजन टी-10 मैच के दौरान...
इंग्लैंड के क्रिकेटर विल जैक्स ने टी-10 खेल में 25 गेंदों में जड़ा शतक, एक ओवर में लगाए छह छक्के

इंग्लैंड के पूर्व अंडर -19 बल्लेबाज विल जैक्स ने दुबई में लैंकशायर के खिलाफ प्री-सीजन टी-10 मैच के दौरान महज 25 गेंदों में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक जमाया। जैक्स ने मैदान के सभी हिस्सों में लैंकशायर के गेंदबाजों की खूब पिटाई की, उन्होनें अपनी इस पारी से प्रशंसकों को क्रिकेट वीडियो गेम याद दिलाया जिसमें स्कोरिंग करना बहुत ही आसान हुआ करता था।

एक ओवर में लगाए 6 छक्के

जैक्स ने एक ओवर में छह छक्के भी मारे जब उन्होंने सरे की पारी के पांचवें ओवर में लैंकशायर के गेंदबाज स्टीफन पैरी को मैदान के चारो ओर शॉट लगाते हुए पस्त किया। 20 साल का यह खिलाड़ी 62 से 98 के स्कोर तक मात्र छह गेंदो में पहुंचा और अगले ओवर में अपने शतक को हासिल किया। जैक्स पहले ही अपने शतक को प्राप्त कर सकते थे क्योंकि वह केवल 22 गेंदों में 98 पर पहुंच गए थे। हालांकि, उन्होंने क्रोफ्ट की गेंदबाजी के खिलाफ दो डॉट बॉल का सामना किया और फिर एक बेहतरीन कवर ड्राइव लगाते हुए अपना शतक पूरा किया।

आधिकारिक नही माना जाएगा शतक

हालांकि उनके इस शतक को आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त नही होगा लेकिन अगर यह मैच आधिकारिक होता तो वे क्रिस गेल के इस प्रारूप में सबसे तेज शतक लगाने के विश्व रिकॉर्ड को पछाड़ देते जो उन्होने 2013 के आईपीएल में हासिल किया था। हालांकि यह भी रिकॉर्ड बुक में दर्ज नहीं किया जाएगा कि जैक ने पिछले साल एलेक्स हेल्स द्वारा 10 ओवर के प्रारूप में 87 रन को जो रिर्कोड बनाया था उसको भी पछाड़ा।

95 रनों से जीते मैच

अंततः नौवें ओवर में जैक 30 गेंदों पर 105 रन बनाकर आउट हुए। उन्होने लोंग ऑन बाउंड्री को क्लियर करने की कोशिश में अपना विकेट गंवाया। जैक्स की इस ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के कारण सरे अपने 10 ओवर के कोटे में 3 विकेट पर 176 रन बनाने में कामयाब रहे।

जवाब में, लैंकशायर ने भी तूफानी शुरूआत करी और मात्र तीन ओवर में 48 रन तक पहुँच गये, लेकिन वे नियमित अंतराल पर विकेट गंवाते रहे, क्योंकि जरूरी रन रेट तेजी से बढ़ता जा रहा था। लंकाशायर की टीम अंततः केवल 9.3 ओवर में 81 रन पर ही आउट हो गये और इस प्रकार सरे ने टी-10 मैच में 95 रनों की जीत हासिल की।

मै शतक के बारे में नही सोच रहा था

जैक्स ने कहा कि जब तक मैं 98 पर नहीं था, तब तक मैंने शतक के बारे में नहीं सोचा था। यह सब कुछ बहुत जल्दी हुआ। एक बार जब मैं 98 पर पहुंच गया, तो मैंने सोचा कि मैं इसे अंतिम दो के लिए एक या दो रन लूंगा और फिर से शुरुआत करूँगा। इसी तरह, एक ओवर में छह छक्के लगाने पर जैक्स ने बताया कि चौथे छक्के के बाद वे सोच रहे थे, उनके पास यहां एक वास्तविक मौका है, और जब पांचवां छक्का भी लग गया तब मैंने उस आखिरी गेंद  पर सब कुछ दे दिया और वह भी एक छक्का हो गया।

20 वर्षीय जैक्स ने सरे के लिए प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए और टी-20 में पिछले सत्र में डेब्यू किया था जो कि रॉयल लंदन कप मैच में ग्लॉस्टरशायर के खिलाफ 100 गेंदों में 121 रन बनाकर किया। इंग्लैंड लायंस के साथ भारत दौरे के लिए बुलाए जाने से पहले उन्होंने इंग्लिश विंटर ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में यूनिवर्सिटी क्रिकेट क्लब के लिए खेलते हुए बिताई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad