Advertisement

कमाल की बल्‍लेबाजी से भारत की बेटियों ने रचा इतिहास

भारत की दो महिला क्रिकेटरों ने अपनी उम्‍दा बल्‍ल्‍लेबाजी से इतिहास रच दिया है। महिला बल्‍लेबाज दीप्ति शर्मा और उनकी सलामी जोड़ीदार पूनम राउत ने दक्षिण अफ्रीका में आयरलैंड के खिलाफ 320 रन जोड़ते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया। महिला क्रिकेट में ये पहला मौका था जब किसी जोड़ी ने 300 का आंकड़ा छुआ या पार किया।
कमाल की बल्‍लेबाजी से भारत की बेटियों ने रचा इतिहास

पुरुषों में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या के नाम है। श्रीलंका की इस जोड़ी ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ 286 रन की साझेदारी की थी। इस रिकार्ड के अलावा दीप्ति शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए महिला वनडे क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली और इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कर दिया।

19 वर्षीय दीप्ति ने दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही चतुष्कोणीय सीरीज में आयरलैंड के खिलाफ 188 रन बनाकर कमाल कर दिया। यह अब तक किसी भी भारतीय महिला खिलाड़ी का सबसे बड़ा निजी वनडे स्कोर है। साथ ही महिला क्रिकेट में यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक की दूसरी सबसे बड़ी वनडे पारी है। महिला क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम दर्ज़ है, जिन्होंने 1997 में डेनमार्क के खिलाफ 229 रन बनाए थे।

दीप्ति 12 रनों से दोहरा शतक लगाने से चूक गई। दीप्ति ने 160 गेंदों की अपनी पारी में 27 चौके और 2 छक्‍के लगाए। पूनम ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 116 गेंदों पर 11 चौकों के साथ 109 रनों की उम्दा पारी खेली। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 50 ओवर में 3 विकेट खोकर 358 रन बनाए। ये टीम इंडिया का वनडे में सर्वोच्च स्कोर है। पहली बार भारतीय टीम ने 300 रन के आंकड़े को भी पार किया है। इसके जवाब में आयरलैंड की पूरी टीम 40 ओवर में 109 रन ही बना सकी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad