Advertisement

डेविड वॉर्नर ने तिहरा शतक जड़ते ही अपने नाम किया ऐसा रिकॉर्ड, डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ा

ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई सलामी...
डेविड वॉर्नर ने तिहरा शतक जड़ते ही अपने नाम किया ऐसा रिकॉर्ड, डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ा

ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने शानदार तिहरा शतक जड़ दिया है। पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच के दूसरे दिन उन्होंने तिहरा शतक जड़ा। डे-नाइट टेस्ट मैच के इतिहास में तिहरा शतक जड़ने वाले वह दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। वह करीब नौ घंटे तक क्रीज पर डटे रहे। साथ ही यह वॉर्नर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर है। 

88 साल पहले का तोड़ा रिकॉर्ड

एडिलेड में उन्होंने मोहम्मद अब्बास के ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर अपने 300 रन पूरे किए। तिहरा शतक लगाते ही वॉर्नर ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। एडिलेड ओवल पर टेस्ट क्रिकेट में यह किसी बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन के नाम था। ब्रेडमैन ने 88 साल पहले 1931-1932 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 299 रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलिया ने 589 रन बनाकर का पारी घोषित

वॉर्नर ने पारी के 120वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर 300 रन पूरे किए। वॉर्नर ने इसके लिए 37 चौके लगाए।वॉर्नर ने 418 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 39 चौके और एक छक्का लगाया। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ पहली पारी में 127 ओवरों में तीन विकेट पर 589 रन बनाकर घोषित कर दी। वॉर्नर 335 और मैथ्यू वेड 38 रन बनाकर नाबाद रहे।

अजहर अली ने पिंक बॉल से पहला तिहरा शतक लगाया

डे-नाइट टेस्ट में सबसे पहले पाकिस्तान के अजहर अली ने तिहरा शतक लगाया था। अजहर अली ने 13 अक्टूबर 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 302 रन बनाए थे। जो गुलाबी गेंद का पहला तिहरा शतक था। टेस्ट क्रिकेट में वॉर्नर का यह सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले उनका सर्वाधिक स्कोर 253 रन था, जो उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2015 में पर्थ में खेले गए टेस्ट में बनाया था।

पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज

वॉर्नर पाकिस्तान के खिलाफ 300 रन बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले मार्क टेलर ने 1998 में पेशावर में नाबाद 334 रन की पारी खेली थी। वॉर्नर चौथे ऑस्ट्रेलियाई ओपनर हैं जिन्होंने तिहरा शतक लगाया था। 33 साल के वॉर्नर सलामी बल्लेबाज के तौर पर तिहरा शतक जड़ने वाले 16वें बल्लेबाज बने। वह पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। इसके अलावा वह ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनर के तौर पर चौथे और ओवरऑल सातवें बल्लेबाज हैं जिन्होंने ट्रिपल सेंचुरी लगाई है।

मार्नस लाबुशाने के साथ की रिकॉर्ड तिहरी शतकीय साझेदारी

इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशाने ने शनिवार को एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में रिकॉर्ड तिहरी शतकीय साझेदारी भी की। इस डे-नाइट टेस्ट मैच में वॉर्नर और लाबुशाने की 361 रनों की साझेदारी ने कई कीर्तिमान ध्वस्त किए। वॉर्नर ने इस दौरान दोहरा शतक लगाया जबकि लाबुशाने 162 रन बनाकर आउट हुए। 

कई रिकॉर्ड हुए ध्वस्त

वॉर्नर और लाबुशाने ने दूसरे विकेट के लिए 361 रन जोड़े जो ऑस्ट्रेलिया में दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक और जोनाथन ट्रॉट के नाम था जब उन्होंने 2010 में ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 329 रनों की साझेदारी की थी। इस लिस्ट में वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा तीसरे क्रम पर हैं जिन्होंने 2015 में पर्थ में न्यूजीलैंड के खिलाफ 302 रन जोड़े थे। हालांकि यह एडिलेड ओवल में टेस्ट क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए दूसरी बड़ी साझेदारी है। माइकल क्लार्क और रिकी पोंटिंग ने 2012 में यहां 386 रनों की साझेदारी की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement