Advertisement

क्राइस्टचर्च में हुए हमले से अंतरराष्ट्रीय खेल मेजबानी का ताना बाना काफी बदल जाएगा: सीईओ न्यूजीलैंड क्रिकेट

न्यूजीलैंड क्रिकेट के सीईओ डेविड व्हाइट के अनुसार, क्राइस्टचर्च सामूहिक गोलीबारी के न्यूजीलैंड और...
क्राइस्टचर्च में हुए हमले से अंतरराष्ट्रीय खेल मेजबानी का ताना बाना काफी बदल जाएगा: सीईओ न्यूजीलैंड क्रिकेट

न्यूजीलैंड क्रिकेट के सीईओ डेविड व्हाइट के अनुसार, क्राइस्टचर्च सामूहिक गोलीबारी के न्यूजीलैंड और अन्य जगहों पर खेल कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए दूरगामी प्रभाव होंगे, उन्होने कहा कि हमारे देश को पहले एक सुरक्षित देश के रूप में देखा जाता था पर इस हमले के बाद अब ऐसा नही होगा।

शुक्रवार को क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर हुए हमले में कम से कम 49 लोग मारे गए और 20 से ज्यादा घायल हुए। इस हमले के पिछे एक 28 वर्षीय श्वेत ऑस्ट्रेलियाई था उसने बंदूक से किये इस हमले को फेसबुक पर लाइवस्ट्रीम भी किया था। बांग्लादेश की क्रिकेट टीम एक मस्जिद पर गोली चलने के घेरे में होने के बावजूद सही सलामत बच गई लेकिन हमले के बाद उन्होने न्यूजीलैंड दौरे को टाल दिया।

सुरक्षा पर देना होगा ज्यादा ध्यान

व्हाइट ने कहा कि यह हमला अंतरराष्ट्रीय खेल मेजबानी की पूरी रूप रेखा बदल देगा। मुझे लगता है कि अब सब कुछ बदल गया है। हमें अब निश्चित रूप से  सुरक्षा को और पुख्ता करना होगा। मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड के पास जो सुरक्षित देश का तमगा था अब वो हट गया है। अब हमें बहुत ही सतर्क रहना होगा और साथ ही साथ सभी अधिकारियों और खेल संगठनों को भी चोकन्ना रहने की आवश्यकता है।

बाल-बाल बची बांग्लादेश टीम  

क्राइस्टचर्च में एक मस्जिद पर हमले से बाल-बाल बच निकलने के बाद बांग्लादेश की टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने आपसी सहमति से दौरे को रद्द कर दिया था। जिसे न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न द्वारा इस हमले को "हिंसा की अभूतपूर्व कार्रवाई" के रूप में वर्णित किया गया था।

व्हाइट ने इस हमले के बाद बांग्लादेश टीम के लिए कहा कि वे बिलकुल हिल गए हैं, वे भी बाकी सभी की तरह चौंक गए हैं। न्यूजीलैंड क्रिकेट की संवेदनाएं क्राइस्टचर्च में हुई गोलीबारी से प्रभावित लोगों के साथ हैं। हम हैरान और स्तब्ध हैं साथ ही मुझे यकीन है कि सभी न्यूजीलैंडवासी भी ऐसा ही सोचते हैं।

आईसीसी ने किया पूर्ण समर्थन

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा था कि वह तीसरे टेस्ट को रद्द करने का पूर्ण समर्थन करते हैं। आईसीसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड ने कहा कि क्राइस्टचर्च में हुई इस भयावह घटना से प्रभावित लोगों, परिवारों और दोस्तों के प्रति हमारी संवेदनाएं गंभीर हैं। दोनों टीमें, कर्मचारी और मैच अधिकारी सुरक्षित हैं और आईसीसी पूरी तरह से टेस्ट मैच रद्द करने के फैसले का समर्थन करती है।

बिना फाइनल खेले चुना गया घरेलू क्रिकेट का विजेता

यही नही इस हमले के मद्देनजर न्यूजीलैंड के प्रथम श्रेणी घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता प्लंकेट शील्ड के विजेता को भी एक दौर शेष रहते घोषित कर दिया गया।

न्यूज़ीलैंड हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को हुए बेहद दुखद हमले के बाद कैंटरबरी टीम जो सीजन की दूसरी सबसे कामयाब टीम थी ने अंतिम मैच से अपना नाम वापस से ले लिया। जिसके परिणामस्वरूप सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स को अगले सप्ताह हैमिल्टन के सेडोन पार्क में ट्रॉफी पेश की जाएगी।

वेलिंगटन के खिलाफ कैंटरबरी का अंतिम चार दिवसीय मैच बेसिन रिजर्व में शुरू होने वाला था। कैंटरबरी क्रिकेट के सीईओ जेरेमी कर्विन ने कहा कि टीम ने निर्णय के मामले में एकजुटता दिखायी। यह स्पष्ट है कि यह त्रासदी विभिन्न तरीकों से लोगों को प्रभावित करेगी, और कैंटरबरी क्रिकेट हमारे खिलाड़ियों का समर्थन करने के लिए मौजूद है चाहे फिर वो किसी भी रूप में हो। हम उनके फैसले का पूरी तरह से सम्मान करते हैं, और मुझे इस बात पर गर्व है कि उन्होंने इस प्रक्रिया के दौरान खुद को कैसे संभाला।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement