Advertisement

मैच के दौरान 'फ्री कश्मीर' बैनर के साथ उड़ा विमान, बीसीसीआई ने की आईसीसी से शिकायत

भारत और श्रींलका के बीच शनिवार को हेडिंग्ले में खेले गए लीग मैच में भारत ने श्रीलंका को आसानी से सात...
मैच के दौरान 'फ्री कश्मीर' बैनर के साथ उड़ा विमान, बीसीसीआई ने की आईसीसी से शिकायत

भारत और श्रींलका के बीच शनिवार को हेडिंग्ले में खेले गए लीग मैच में भारत ने श्रीलंका को आसानी से सात विकेट से मात देकर अंक तालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया और अब सेमीफाइनल में टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड से होगा। लेकिन, इस मैच के दौरान एक ऐसा दृश्य देखने को मिला, जिससे राजनीतिक हलचल तेज हो गई।

दरअसल, भारत और श्रीलंका मैच के दौरान स्टेडियम के ऊपर से एक विमान गुजरते हुए देखा गया, जिसमें कश्मीर को लेकर नारा लिखा था। इस घटना को देखते हुए बीसीसीआई ने नाराजगी जाहिर की है और अब बीसीसीआई ने हैडिंग्ले स्टेडियम के ऊपर विमान से भारत विरोधी बैनर लहराने के मुद्दे को ‘अस्वीकार्य’ बताते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के समक्ष इसकी शिकायत की है और खिलाड़ियों की सुरक्षा का भी मुद्दा उठाया है।

आईसीसी ने क्या कहा

आईसीसी ने बयान में कहा, ‘हम बेहद निराश हैं कि दोबारा ऐसा हुआ। हम आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान किसी तरह के राजनीतिक संदेश की स्वीकृति नहीं देते।’ इंग्लैंड के उत्तर में यार्कशर में पाकिस्तान के काफी लोग रहते हैं। पता चला है कि नौ और 11 जुलाई को होने वाले दो सेमीफाइनल के लिए क्रमश: मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड और बर्मिंघम के एजबस्टन के ऊपर विमान को उड़ाने की स्वीकृति नहीं होगी। इस संबंध में मैनचेस्टर और यार्कशर के पुलिस अधिकारियों ने आईसीसी को आश्वासन दिया है।

 

क्या था बैनर में

मैच की शुरुआत के कुछ ही मिनट बाद मैदान के ऊपर एक विमान ‘कश्मीर के लिए न्याय’ संदेश के साथ उड़ा। आधे घंटे बाद इसी तरह का एक विमान फिर स्टेडियम के ऊपर उड़ा जो ‘भारत नरसंहार बंद करो, कश्मीर को आजाद करो’ का बैनर लहरा रहा था।

भारत जब लक्ष्य का पीछा कर रहा था उस दौरान तीसरा विमान नजर आया और इस बार ‘मॉब लिंचिंग बंद करने में मदद करो’ का बैनर लहरा रहा था। कार्रवाई की बोर्ड की योजना की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है। हमने आईसीसी को लिखा है, हैडिंग्ले में जो भी हुआ उसे लेकर अपनी चिंता जाहिर की है। अगर सेमीफाइनल में इस तरह की घटना दोहराई गई तो यह बेहद दुर्भाग्यशाली होगा। हमारे खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोच्च है।’

पाकिस्तान-अफगानिस्तान मैच में भी दिखा था विमान

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच मैच के दौरान भी यहां स्टेडियम के ऊपर विमान से पाकिस्तान विरोधी बैनर लहराए गए थे। इनमें हिंसाग्रत बलूचिस्तान में कथित तौर पर लोगों को बलपूर्वक गायब करने को खत्म करने की मांग की गई थी। इस मैच के दौरान दोनों देशों के प्रशंसक भी आपस में भिड़ गए थे। स्टेडियम परिसर में झड़प के बाद कुछ प्रशंसकों को बाहर भी कर दिया गया था। आईसीसी की राजनीति और नस्ली संदेशों के खिलाफ शून्य सहिष्णुता की नीति है और 10 दिन के भीतर सुरक्षा में एक और चूक पर उसने निराशा जाहिर की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad