Advertisement

बांग्लादेशी टीम के खिलाडियों ने दिल्ली के मैदान पर मास्क पहन कर की प्रैक्टिस

दिवाली के बाद से ही दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। इस दूषित हवा के बीच देश की राजधानी...
बांग्लादेशी टीम के खिलाडियों ने दिल्ली के मैदान पर मास्क पहन कर की प्रैक्टिस

दिवाली के बाद से ही दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। इस दूषित हवा के बीच देश की राजधानी में बांग्लादेशी टीम भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलेगी। 3 नवंबर से शुरू होने वाली इस श्रृंखला से पहले मेहमान खिलाड़ी दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर है। अरुण जेटली स्टेडियम में गुरुवार को जहां बल्लेबाज लिटन दास मास्क पहनकर प्रैक्टिस करते नजर आए तो अब चर्चा है कि पूरी टीम रविवार को होने वाले पहले टी-20 में मास्क पहनकर मैदान पर उतर सकती है।

आंखों में जलन जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं

खतरनाक स्मॉग और दूषित हवा को देखते हुए बांग्लादेश टीम मैनेजमेंट अब सभी खिलाड़ियों के लिए मास्क का इंतजाम कर चुका है, हो सकता है कि ज्यादा परेशानी होने पर बांग्लादेशी खिलाड़ी पहले टी-20 में मास्क लगाकर ही मैदान पर खेलने उतरे। खुद बांग्लादेशी कोच भी सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं।

अभ्यास के दौरान प्रदूषण से जूझते दिखे

गुरुवार की दोपहर स्मॉग की एक मोटी चादर ने पूरे ग्राउंड को कवर कर लिया था, जिससे खिलाड़ियों को अभ्यास के दौरान ठीक से दिखाई नहीं दे पा रहा था। लिटन दास इस वायु प्रदूषण से जूझते हुए दिखाई दिए। सावधानी का ध्यान रखते हुए उनके लिए मास्क का इंतजाम किया गया। हालांकि, जब लिटन दास से यह पूछा गया कि उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान मास्क क्यों पहना, तो बल्लेबाज ने जवाब में कहा कि मुझे कुछ व्यक्तिगत समस्या थी इसलिए मैं इसे पहन रहा था। मुझे अच्छा नहीं लग रहा था।

गांगुली ने साफ किया कि मैच दिल्ली में ही होगा

दरअसल, दिल्ली के कई इलाकों में इस समय वायु प्रदूषण (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 500 के स्तर तक पहुंच गया है, जो मौसम के हिसाब से काफी खतरनाक है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखकर अटकलें लगाई जा रही थी कि शायद मैच को कहीं और स्थानांतरित किया जा सकता है, लेकिन इन तमाम आशंकाओं को विराम देते हुए गांगुली साफ कर चुके हैं कि मैच की तैयारियों के लिए काफी चीजें की जाती हैं जैसे टिकट बिक्री और दर्शक, सब कुछ इसलिए अंतिम समय में मैच रद्द करना संभव नहीं है।

भविष्य में दिवाली के बाद मैचों का आयोजन देख कर करेंगे

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि राजधानी में वायु की गुणवत्ता खराब होने के बावजूद बांग्लादेश के खिलाफ शुरुआती टी-20 मैच को रद्द नहीं किया जा सकता। मगर उन्होंने संकेत दिए कि भविष्य में दिवाली के बाद मैचों के आयोजन के लिए उत्तर भारत के स्थलों पर विचार नहीं किया जाएगा। हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने के साथ दिवाली पर पटाखे जलाने से हर साल एनसीआर में हवा की गुणवत्ता का स्तर खराब होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad