Advertisement

आफरीदी ने गंभीर को बताया ईर्ष्यालु, एटिट्यूड की भी है दिक्कत

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर और कप्तान शाहिद आफरीदी की जल्द ही रिलीज होने वाली आत्मकथा 'गेम चेंजर' से...
आफरीदी ने गंभीर को बताया ईर्ष्यालु, एटिट्यूड की भी है दिक्कत

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर और कप्तान शाहिद आफरीदी की जल्द ही रिलीज होने वाली आत्मकथा 'गेम चेंजर' से कुछ न कुछ मसाला या कहें कि विवाद रोज बाहर आ रहा है। पहले शुक्रवार को ही बड़ा खुलासा अफरीदी के बारे में हुआ था कि आधिकारिक रिकॉर्ड में दर्ज उनकी उम्र गलत है और वह इस उम्र से करीब पांच साल बड़े हैं। बहरहाल, अब किताब की कुछ जानकारी भारतीय क्रिकेट गौतम गंभीर को लेकर बाहर आई है। आफरीदी ने किताब में गंभीर के भीतर व्यक्तित्व के अभाव की कमी बताते हुए लिखा है कि इस लेफ्टी बल्लेबाज में एटिट्यूड प्रॉब्लम है।

दोनो के बीच दुश्मनी है पुरानी

दोनो ने कभी भी मैदान पर या बाहर कोई तालमेल साझा नही किया है। आफरीदी और गंभीर के बीच दुश्मनी पुरानी है। दोनों की 'दुश्मनी' की शुरुआत साल 2007 में हुई थी। कानपुर में भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे मैच  के दौरान दोनों की भिड़ंत हुई थी। दरअसल आफरीदी की गेंद पर गंभीर रन लेने के लिए दौड़ रहे थे, तभी दोनों के बीच टक्कर हो गई थी।  इसके लिए आईसीसी ने दोनों को आचार संहिता तोड़ने के लिए आरोपित भी किया था। लेकिन अब एक कदम आगे बढ़ते हुए पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को "ना कोई महान रिकॉर्ड और सिर्फ बहुत एटिट्यूड" खिलाड़ी करार दिया है। 

गंभीर के नाम कोई महान रिकॉर्ड भी नहीं है

किताब में गंभीर पर हमला बोलते हुए आफरीदी ने लिखा कि कुछ प्रतिद्वंद्विता निजी होती है तो कुछ पेशेवर। इनमें से ही एक रोचक मामला गौतम गंभीर से जुड़ा है। ओह बेचारे गौतम, वो और उनका रवैया हमेशा एक समस्या रहा है। उनके पास कोई व्यक्तित्व ही नहीं है। वो क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में एक मुश्किल चरित्र हैं।  वो कोई महान खिलाड़ी नहीं हैं, उनके नाम कोई महान रिकॉर्ड भी नहीं है। हां लेकिन उनके पास एटीट्यूड काफी है। आफरीदी ने आगे कहा कि गंभीर के इस रवैये को प्रतिस्पर्धी नहीं कहा जा सकता है, वास्तव में, वह अपने खेल के दिनों में नकारात्मकता से भरे हुए थे।

मुझे खुशमिजाज और सकारात्मक लोग पसंद हैं

अफरीदी आगे लिखते हैं कि गंभीर ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे वो डॉन ब्रेडमैन और जेम्स बॉन्ड के बीच एक क्रॉस हों। हम कराची में ऐसे लोगो को सड़ियल (ईर्ष्यालु) कहकर बुलाते हैं। बात यह है कि मुझे खुशमिजाज और सकारात्मक लोग पसंद हैं। फिर इसका कोई मतलब नहीं कि वे बहुत ही आक्रमक हैं या प्रतिस्पर्धी, लेकिन आपको सकारात्कम होना पड़ता है, पर गंभीर कभी सकारात्मक नहीं थे।

टेस्ट और वनडे दोनो में गंभीर को औसत है बेहतर

गंभीर ने 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलते हुए सभी प्रारूपों में 10,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। अफरीदी ने सलामी बल्लेबाज के रूप में पाकिस्तान के लिए 398 एकदिवसीय मैच खेले हैं, लेकिन 8000 से अधिक रन बनाने के बावजूद उनका औसत 24 से कम पर खड़ा है जहां गंभीर का उनकी तुलना में 40 है। टेस्ट में गंभीर का अफरीदी के 27 की तुलना में 42 के करीब का औसत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad