Advertisement

एडिलेड टेस्ट के बाद क्यों हो रही है चेतेश्वर पुजारा की राहुल द्रविड़ से तुलना

भारत ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के टेल-एंडर बल्लेबाजों के जुझारू प्रदर्शन के बावजूद एडिलेड ओवल में पहला...
एडिलेड टेस्ट के बाद क्यों हो रही है चेतेश्वर पुजारा की राहुल द्रविड़ से तुलना

भारत ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के टेल-एंडर बल्लेबाजों के जुझारू प्रदर्शन के बावजूद एडिलेड ओवल में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीत लिया। भारत ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई। इस जीत में सबसे अहम भूमिका निभाई चेतेश्वर पुजारा ने। उनकी तुलना टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ से हो रही है। पुजारा ने भारत की पहली पारी में 123 रनों की जुझारू पारी खेली, जिसकी बदौलत टीम ने 250 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। भारत की दूसरी पारी में भी उन्होंने 71 रनों की जरूरी पारी खेली। चेतेश्वर पुजारा को 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला।

क्या है पुजारा का द्रविड़ कनेक्शन

पुजारा और द्रविड़के बीच एक बात कॉमन है। 2003 में एडिलेड में ही राहुल द्रविड़ ने भी भारत को विजय दिलाई थी।भारत को एडिलेड ओवल में 15 साल बाद जीत मिली है। द्रविड़ ने टीम इंडिया को 4 विकेट से यादगार जीत दिलाई थी।

एडिलेड में पहली टेस्ट जीत के हीरो राहुल द्रविड़ रहे थे। द्रविड़ ने 2003 में 12 से 16 दिसंबर तक खेले गए चार टेस्ट मैचों की सीरीज (2003/04) के दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शतक पूरा किया था और अगले दिन 233 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे। द्रविड़ की बदौलत भारत का स्कोर 523 रनों पर जा पहुंचा। हालांकि ऑस्ट्रेलिया को 33 रनों की मामूली बढ़त जरूर हासिल हुई। इसके बाद अजीत अगरकर की घातक गेंदबाजी (6/41) की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 196 रनों पर सिमट गई थी।

दूसरी पारी में नाबाद 72 रनों की पारी खेलकर द्रविड़ ने टीम इंडिया को 4 विकेट से जीत दिलाई। जीत के लिए मिले 230 रनों का लक्ष्य भारत ने 6 विकेट खोकर (233/6) हासिल कर लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad