Advertisement

‘हवाई जहाज में चलेगा हवाई चप्पल वाला’, जानिए कैसे?

नेशनल सिविल एविएशन पॉलिसी (एनसीएपी) का एक बहुत ही अहम हिस्सा कहा जाने वाले 'उड़ान' स्कीम के तहत शिमला से दिल्ली के बीच महज 1 घंटे में हवाई जहाज से यात्रा करने की सेवाएं आज से शुरु हो गई है। एक घंटे के इस हवाई उड़ान या लगभग 500 किलोमीटर के सफर का किराया 2500 रुपए होगा। इन विमानों को एयर इंडिया की क्षेत्रीय इकाई अलायंस एयर ऑपरेट करेगी।
‘हवाई जहाज में चलेगा हवाई चप्पल वाला’, जानिए कैसे?

उड़ान की शुरुआत अक्टूबर 2016 में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत की गई। सरकार की इस स्कीम का उद्देश्य हवाई उड़ान को छोटे शहरों तक पहुंचाया जाए और इसे किफायती बनाया जाए, ताकि देश का आम नागरिक भी हवाई यात्रा कर सके।

प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘उड़ान’ स्कीम के तहत शिमला से दिल्ली के बीच की पहली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई। मोदी ने आर्थिक वृद्धि के लिए देश में हवाई संपर्क बेहतर करने पर जोर दिया और कहा कि इससे आम आदमी भी हवाई जहाज की यात्रा कर सकेगा। उन्होंने कहा, हमारा लक्ष्य है कि हवाई चप्पल वाले लोग भी हवाई जहाज की सैर कर सकें।

मोदी ने इस अवसर पर कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड़ - हैदराबाद के बीच भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उड़ान सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि पहले यह माना जाता रहा है कि हवाई यात्राा केवल राजा-महाराजा और संपन्न वर्ग के लोगों के लिए ही होती है। यहां तक कि एयर इंडिया का शुभंकर भी महाराजा ही है। पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत अगली उड़ान मुंबई-नांदेड क्षेत्र में होगी।इसके बाद प्रधानमंत्री ने बिलासपुर में पनबिजली इंजीनियरिंग काॅलेज का भी आॅनलाइन शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्राी ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के दौरान नागर विमानन मंत्री रहे राजीव प्रताप रूडी के सामने उन्होंने इस मुद्दे को उठाया था और कहा था कि कार्टूनिस्ट आर. के. लक्ष्मण के काॅमन मैन को एयर इंडिया का शुभंकर होना चाहिए। मोदी ने कहा कि बेहतर हवाई संपर्क से देश के युवाओं को मदद मिलेगी, उसे अवसर मिलेंगे और यह भारत की तस्वीर बदल सकता है।  उन्होंने कहा कि पिछले 70 साल के दौरान किसी विमानन नीति के अभाव में दूसरे विश्व युद्ध के समय बड़ी संख्या में बनी हवाईपट्टियां बेकार पड़ी थीं। इन हवाईअड्डों के उपयोग के लिए सरकार ने एक नीति बनायी और 30 एेसे हवाईअड्डों पर वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि उड़ान योजना के तहत हवाई यात्रा का किराया टैक्सी के किराये से भी कम होगा और यात्राा का समय घंटो से सिमटकर मिनटों में आ जाएगा। उन्होंने कहा, दिल्ली-शिमला विमान यात्रा का किराया टैक्सी के किराये से कम होगा। एक टैक्सी दिल्ली से शिमला की दूरी तय करने में कम से कम नौ घंटे और 10 रुपये प्रति किलोमीटर का किराया लेती है। अब इस विमान सेवा से यह किराया घटकर 6-7 रुपये प्रति किलोमीटर पड़ेगा और इसी मार्ग पर यात्रा का समय कई घंटे कम हो जाएगा।

एयरलाइन कंपनियों को सुझाव देते हुए मोदी ने कहा कि उन्हें नांदेड़ साहिब, अमृतसर साहिब और पटना साहिब को जोड़ते हुए एक उड़ान सेवा शुरू करनी चाहिए। इससे दुनियाभर के सिख लोगों को वह आकर्षित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना दूसरे और तीसरे श्रेणी के शहरों तक विकास को लेकर जाएगी जो देश की प्रगति के इंजन बन रहे हैं। इससे देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के साथ भी संपर्क बेहतर होगा।मोदी ने कहा कि यह योजना देश की एकता को बढ़ाने वाली भी होगी। विभिन्न संस्कृतियां और परंपराएं आपस में जुड़ने में सक्षम होंगी।

नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने इस बारे में ट्वीट किया, उड़ान योजना पूरे भारत को एक करने के लिए तैयार है क्योंकि क्षेत्रीय संपर्क की इस योजना के तहत देशभर के 70 हवाईअड्डों तक विमान सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है।

पनबिजली इंजीनियरिंग काॅलेज के उद्घाटन के मौके पर मोदी ने कहा कि बिलासपुर का यह संस्थान पनबिजली क्षेत्र के लिए विशेष तौर पर दक्ष मानव संसाधन उपलब्ध कराने में मदद करेगा। इस क्षेत्र में डेढ़ लाख मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता है। 

शिमला से दिल्ली और इसके अलावा दो अन्य विमानों को एयर इंडिया की क्षेत्रीय इकाई अलायंस एयर के जरिये ऑपरेट किया जाएगा। उड़ान स्कीम के तहत पीएम मोदी के क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के सपने को साकार करने के लिए एविशन मंत्री अशोक गजपति राजू ने इस स्कीम में कुल 128 मार्गों को और 5 ऑपरेटरों को शामिल किया है।

 

महाराष्ट्र की ग्रामीण विकास मंत्री पंकजा मुंडे ने कहा कि नांदेड-हैदराबाद उड़ान से मराठवाड़ा क्षेत्र में पर्यटन और विकास की संभावनाओं को बल मिलेगा। प्रधानमंत्राी के वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से इस उड़ान सेवा को शुरू करने के मौके पर नांदेड में गुरू गोविंद सिंहजी हवाईअड्डे पर पंकजा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आम आदमी की हवाई यात्रा करने की आंकाक्षांओं को पूरा किया है।

सिविल सेक्रटरी आरएन चौबे ने बताया, हर विमान में 50 प्रतिशत सीटें 500 किलोमीटर या 2,500 रुपए एक घंटे के रेट पर होंगी।

उड़ान स्कीम की खासियत -

  • उड़ान स्कीम के तहत 45 ऐसे हवाई अड्डे जो सेवा में नहीं हैं, उन्हें एयर नेटवर्क में जोड़ा गया है। छोटे शहर टियर-2 और टियर-3 के 13 हवाईअड्डे, जहां ज्यादा फ्लाइट्स नहीं चलती थीं वहां अब अधिक फ्लाइट्स होंगी। जिससे इन शहरों के लोगों को उड़ान स्कीम का फायदा मिल सकें।
  • उड़ान के तहत 5 ऑपरेटर्स का चयन हुआ है जोकि एयर इंडिया की सब्सिडियरी अलाइड सर्विसेज, स्पाइसजेट, एयर डेक्कन, एयर ओडिशा, टर्बो मेघा हैं।
  • अलायंस एय़र आगरा से जयपुर की उड़ान जून में शुरू करेगी, जबकि अगस्त में एयर डेक्कन ने आगरा और दिल्ली के बीच उड़ान सेवा शुरू करने की तैयारी कर रखी है।
  • दिल्ली से शिमला के बीच अलायंस एयर और एयर डेक्कन, दोनों ने ही अगले महीने सेवा शुरू करने का लक्ष्य रखा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad