Advertisement

प्रभावित इलाकों में पहुंचे सीएम केजरीवाल, एनएसए डोभाल ने की लोगों से मुलाकात

देश की राजधानी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पिछले तीन दिनों में भारी बवाल हुआ है। अब उत्तर...
प्रभावित इलाकों में पहुंचे सीएम केजरीवाल, एनएसए डोभाल ने की लोगों से मुलाकात

देश की राजधानी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पिछले तीन दिनों में भारी बवाल हुआ है। अब उत्तर पूर्वी दिल्ली में जारी हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 24  हो गई है। जबकि लगभग 200 लोग घायल बताए जा रहे हैं। हालांकि दिल्ली पुलिस की ओर से अब हालात के नियंत्रण में होने का दावा किया जा रहा है। लिहाजा बिगड़े माहौल के बीच दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए थे जिसे बुधवार सुबह बहाल कर दिया गया। वहीं सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने रात में हिंसा ग्रस्त इलाकों का दौरा किया था जबकि गृहमंत्री ने चौबीस घंटे में की तीन बड़ी बैठकें की। सुरक्षा के मद्देनजर उत्तर-पूर्वी इलाके के सभी स्कूल बंद रहेंगे, सीबीएससी की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा भी टाल दी गई है। बिगड़ते हालात के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केन्द्र से सेना बुलाने की मांग की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शांति की अपील की है। उन्होंने कहा कि पुलिस और अन्य एजेंसियां शांति और सामान्य स्थिति सुनिश्चित करने के लिए जमीन पर काम कर रही हैं। शांति और सद्भाव हमारे लोकाचार के लिए केंद्रीय हैं। मैं दिल्ली की अपनी बहनों और भाइयों से हर समय शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील करता हूं। यह महत्वपूर्ण है कि शांत हो और सामान्य स्थिति जल्द से जल्द बहाल हो।

पिछले तीन दिनों में दिल्ली में सीएए विरोधी और सीएए समर्थक गुट के आमने-सामने आने के बाद दिल्ली के कई क्षेत्रों में हिंसक प्रदर्शन हुआ, तोड़फोड़-आगजनी की घटनाएं भी सामने आईं। दिल्ली में हुई हिंसा में अभी तक 22 लोगों की जान चली गई है। दिल्ली के चार क्षेत्रों में कर्फ्यू भी लगा दिया गया है, इनमें जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर और चांदबाग शामिल हैं।

LIVE अपडेट्स

06.35PMअजीत डोभाल ने नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में मौजूदा कानून व्यवस्था पर गृह मंत्री अमित शाह को जानकारी दी।

06.00-दिल्ली सरकार शहीद रतन लाल के परिवार को एक करोड़ रुपये और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा दिल्ली विधानसभा में की।

05.15PM-एनएसए अजीत डोभाल मौजपुर की गलियों में गए और कई लोगों से बातचीत की। उन्होंने लोगो से कहा कि कुछ अपराधी हिंसा फैलाते हैं। लोग उन्हें अलग करने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस यहां पर है और अपना काम कर रही है। हम पीएम और गृह मंत्री के आदेश पर यहां पर हैं। यहां पर अमन होगा।

05.05-दिल्ली हाई कोर्ट ने पुलिस को सीएए हिंसा के संबंध में तीन भाजपा नेताओं कपिल मिश्रा, अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा द्वारा कथित घृणा फैलाने वाले भाषणों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने और गुरुवार तक इस बारे में अवगत कराने को कहा है।

05.00-हाई कोर्ट का कहना है कि यह केवल तीन भाजपा नेताओं की वीडियो क्लिप तक ही सीमित नहीं है। पुलिस ऐसे अन्य वीडियो क्लिप में भी एफआईआर दर्ज करे।

04.15PM-सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाई कोर्ट से कहा कि तीन भाजपा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए अधिकारियों के जवाब का इंतजार करना चाहिए क्योंकि जल्दबाजी में हालात और खराब हो सकते हैं।

04.11PM-सीपीआई नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि दिल्ली की हिंसा 2002 के गुजरात दंगों की याद दिलाता है। दिल्ली में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सेना को बुलाने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है।

04.00PM-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(एनएसए) अजीत डोभाल नॉर्थ ईस्ट दिल्ली स्थित डीसीपी ऑफिस पहुंचे।

03:30PM-केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

3:14 PM: हाईकोर्ट ने पीड़ितों के सुरक्षित मार्ग के लिए हेल्पलाइन, निजी एंबुलेंस उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। न्यायालय ने पुनर्वास के लिए आश्रयों की स्थापना का भी निर्देश दिया है।

3:12 PM: दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में स्थिति खराब हो गई है।

3:06 PM: अदालत ने पीड़ितों और विभिन्न एजेंसियों के बीच समन्वय के लिए वकील जुबैदा बेगम को एमिकस क्यूरी नियुक्त किया

03.10 PM: दिल्ली में हिंसा के बीच दिल्ली पुलिस के पांच आईपीएस अफसरों के तबादले किए गए हैं। संजय भाटिया डीसीपी सेंट्रल बनाए गए हैं।

02:50 PM-दिल्ली हिंसा मामले में हाई कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। अदालत ने कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि दिल्ली में दूसरा '1984' नहीं होने देंगे। 1984 में सिख दंगा हुआ था, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे। 

02:00PM- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शांति की अपील की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में व्याप्त स्थिति पर व्यापक समीक्षा की। पुलिस और अन्य एजेंसियां शांति और सामान्य स्थिति सुनिश्चित करने के लिए जमीन पर काम कर रही हैं। शांति और सद्भाव हमारे लोकाचार के लिए केंद्रीय हैं। मैं दिल्ली की अपनी बहनों और भाइयों से हर समय शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील करता हूं। यह महत्वपूर्ण है कि शांत हो और सामान्य स्थिति जल्द से जल्द बहाल हो।

2:33 PM: रविशंकर प्रसाद ने सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस को सस्ती राजनीति बंद करनी चाहिए।

2:32 PM: केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद कहते हैं, हमें शांति बनाए रखनी चाहिए

2:25 PM: जावड़ेकर ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का बयान दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है। ऐसे समय में सभी दलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि शांति बनाए रखी जाए, इसके बजाय सरकार को दोषी ठहराया जाना गंदी राजनीति है।

2:15 PM: प्रकाश जावड़ेकर का कहना है कि कांग्रेस के हाथों में सिख दंगों का खून है।

01:50PM- दिल्ली में सांप्रदायिक झड़पों में एक इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) अधिकारी की मौत हो गई। उसका शव चांद बाग इलाके में एक नाले से बरामद किया गया। अंकित शर्मा के रूप में पहचाने जाने वाले अधिकारी की उम्र 26 साल थी।

1:40 PM: उत्तर पूर्वी दिल्ली के चांद बाग इलाके में एक इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) का अधिकारी मृत पाया गया। टीवी चैनलों के अनुसार उसका शव एक नाले से बरामद किया गया।

1:23 PM: सोनिया गांधी का कहना है कि मुख्यमंत्री को प्रभावित इलाकों में दिखना चाहिए

1:22 PM: कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, गंभीर स्थिति, तत्काल कार्रवाई की जरूरत

1:21 PM: सोनिया गांधी का कहना है कि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बलों को तुरंत तैनात किया जाना चाहिए। दिल्ली के सीएम भी जिम्मेदार। दिल्ली में हिंसा के लिए केंद्र और गृह मंत्री जिम्मेदार हैं। सोनिया गांधी का कहना है कि गृह मंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए। बीजेपी नेताओं ने अपने नफरत भरे भाषणों के जरिए डर का माहौल बनाया।

01:10 PM दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक  ने कहा: उत्तर पूर्वी इलाके में काफी हद तक स्थिति सामान्य हो गई है, वरिष्ठ अधिकारी दौरों पर हैं, अतिरिक्त बल दिए गए हैं और विश्वास कायम करने के बहुत सारे के उपाय किए जा रहे हैं। चीजों को वापस सामान्य स्थिति में लाया जा रहा है।

12:53 PM: आप के संजय सिंह ने कहा- हमें सूचित किया गया है कि अन्य शहरों के लोग दिल्ली में प्रवेश कर चुके हैं? ये लोग कौन हैं? उन्होंने दिल्ली में कैसे प्रवेश किया? हमने सीमाओं को सील करने की मांग की, यह अभी तक क्यों नहीं किया गया?

12:45 PM- केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), और पुलिस गोकुलपुरी में भागीरथी विहार में फ्लैग मार्च करते हुए।

12:30 PM: दिल्ली पुलिस ने शहर के अस्पतालों का नंबर किया साझा

12:00AM-दिल्ली हिंसा को सुप्रीम कोर्ट ने दुर्भाग्यजनक बताया है।  वहीं अदालत ने पुलिस में प्रोफेशनलिज्म की कमी भी बताई। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पुलिस अपना काम करे। कभी कभी परिस्थिति ऐसी आ जाती है कि आउट ऑफ द बॉक्स जा कर काम करना पड़ता है। जस्टिस केएम जोसेफ ने कहा, "जिस पल एक भड़काऊ टिप्पणी की गई, पुलिस को कार्रवाई करनी चाहिए थी, दिल्ली ही नहीं, इस मामले के लिए कोई भी राज्य हो। पुलिस को कानून के अनुसार काम करना चाहिए। ये दिक्कत पुलिस की प्रोफेशनलजिम में कमी की है। न्यायमूर्ति जोसेफ ने अमेरिका और ब्रिटेन में पुलिस का उदाहरण देते हुए कि अगर कुछ गलत होता है तो कानून के अनुसार पेशेवर कार्रवाई करनी होगी। हालांकि अदालत  का कहना है कि इसके पास दिल्ली पुलिस के खिलाफ कुछ भी नहीं है लेकिन बड़े परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखते हुए टिप्पणी कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने एसजी से कहा कि वह बेंच के विचारों को गलत न समझे क्योंकि यह लंबे समय के निहितार्थ को ध्यान में रखते हुए टिप्पणी कर रहा है।

11:45AM- दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस व वरिष्ठ अधिकारियों को नोटिस जारी कर उत्तर पूर्वी दिल्ली में छिड़ी हिंसा को लेकर दर्ज याचिका पर सुनवाई के दौरान उपस्थित रहने को कहा है। हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस से हिंसा मामले पर जवाब मांगा है । न्यायालय ने यह बताने के लिए कहा है कि जिन लोगों ने भड़काऊ भाषण दिया उनके खिलाफ क्या कार्रवाई हुई। दिल्ली पुलिस के किसी बड़े अधिकारी को 12: 30 बजे तक पेश होकर जवाब देने के लिए कहा है।

11:40AM-कांग्रेस नेताओं ने अपनी कार्यसमिति की बैठक में निर्णय लिया कि वे हिंसा प्रभावित दिल्ली में सामान्य स्थिति और शांति के लिए राष्ट्रपति भवन तक मार्च करेंगे। वे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को एक ज्ञापन भी सौंपेंगे।

11.28 AM: दिल्ली में स्पेशल सीपी एस. एन श्रीवास्तव ने जाफराबाद इलाके का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात की। बता दें कि मंगलवार को ही आईपीएस एस.एन. श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस का स्पेशल कमिश्नर (ला एंड ऑर्डर) नियुक्त किया गया था।

11:11 AM: जीटीबी अस्पताल के अधिकारियों का कहना है कि मौत का आंकड़ा 20 तक पहुंच गया है।

11:00- दिल्ली सीएम केजरीवाल ने कहा कि स्थिति चिंताजनक है। पुलिस, अपने सभी प्रयासों के बावजूद, स्थिति को नियंत्रित करने और आत्मविश्वास को स्थापित करने में असमर्थ है। सेना को बुलाया जाना चाहिए और बाकी प्रभावित इलाकों में तुरंत कर्फ्यू लगाया जाना चाहिए। मैं इस संबंध में गृह मंत्री को लिख रहा हूं।

10:48AM-दिल्ली के बाबरपुर इलाके में फ्लैग मार्च करते सुरक्षाकर्मी

10:45AM- दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर वरिष्ठ अधिकारियों को दिल्ली के उत्तर पूर्व जिले में हिंसा के संबंध में अदालत में उपस्थित रहने के लिए कहा है।

10:30AM-नोएडा: दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों में आगजनी और तनाव के माहौल को देखते हुए जिलाधिकारी बी.एन. सिंह ने गौतम बुध नगर में दिल्ली से सटी तमाम शराब की दुकानों को बंद करवाने का निर्देश जारी किया है। सुरक्षा के मद्देनजर आज दिल्ली से सटे 3 कि.मी. तक नोएडा में शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

10:15AM-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने साफ कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में अराजकता नहीं रहने दी जाएगी और पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पुलिस को फ्री हैंड दिया गया है।

10:00AM-दिल्ली हिंसा के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी वाड्रा, पी चिदंबरम, ज्योतिरादित्य सिंधिया और पार्टी के अन्य नेताओं ने कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक की।

10.00 AM: दिल्ली की मौजूदा स्थिति पर काबू पाने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल अब से कुछ देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कैबिनेट को दिल्ली हिंसा की जानकारी देंगे। मंगलवार शाम को अजित डोभाल दिल्ली के कई इलाकों में भी गए थे।

-9:00 AM- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घायल शाहदरा डीसीपी (पुलिस उपायुक्त) अमित शर्मा के परिवार से बात की और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

-08:58AM- गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल के अधिकारी ने बताया कि आज चार व्यक्तियों को मृत लाया गया। लिहाजा मरने वालों की संख्या 17 हो गई।

08:35AM- जाफराबाद,सीलमपुर, मौजपुर, भजनपुरा और गोकुलपुरी क्षेत्र में अब बुधवार सुबह पुलिस, सुरक्षाबल तैनात हैं और चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे हैं।

-08:30AM- दिल्ली हाईकोर्ट ने आधी रात की सुनवाई में (25 और 26 फरवरी की रात को) दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया कि सभी संसाधनों को तैनात करके घायल पीड़ितों के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित किया जाए, साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि वे तत्काल आपातकालीन उपचार प्राप्त करें।

08:57AM- दिल्ली पुलिस के नए वरिष्ठ पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था एसएन श्रीवास्तव उत्तर पूर्व दिल्ली पहुंचे। पुलिस के अधिकारियों के साथ उत्तर-पूर्वी जिले में ही बैठक की। बैठक के दौरान साफ निर्देश दिए गए कि दंगाइयों से सख्ती से निपटा जाए। साथ ही दंगाई किसी भी जाति धर्म का हो उसमें किसी भी तरह का पक्षपात न किया जाए।

-08:00AM- दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन  ने कहा है कि सभी स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार खोले गए हैं। सभी स्टेशनों पर सामान्य सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं।

7:55AM- गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से सिलसिलेवार तरीके से हालात की जानकारी ली। रात को हुए पूरे घटनाक्रम का ब्यौरा गृह मंत्री को दिया गया।

7:05 AM: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने मंगलवार देर रात दिल्ली पुलिस कमिश्नर नॉर्थ-ईस्ट के कार्यालय में शीर्ष पुलिस कर्मियों के साथ मुलाकात की, जिसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

7:00AM- नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली के उत्तर पूर्वी दिल्ली के इलाकों में हुए हिंसक प्रदर्शन के बीच मंगलवार की देर रात जामिया मिलिया इस्लामिया के स्टूडेंट्स और कुछ पूर्व छात्रों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर का घेराव किया। देर रात मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास के बाहर प्रदर्शन कर रहे करीब 30 छात्रों को सिविल लाइन्स पुलिस स्टेशन में हिरासत में लिया गया।

अजित डोभाल ने किया दौरा

मंगलवार को दिन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की, तो वहीं देर शाम को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल दिल्ली की सड़कों पर निकले। जानकारी के मुताबिक, अजित डोभाल ने सीलमपुर, भजनपुरा, यमुना विहार का दौरा किया और स्थानीय लोगों-अधिकारियों से चर्चा की।

दिल्ली में सीबीएसई की परीक्षा रद्द

दिल्ली में हिंसा के चलते सीबीएसई ने बुधवार को होने वाली 10वीं और 12वीं के एग्जाम कैंसिल कर दिए हैं। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हिंसा प्रभावित नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में आज स्कूल बंद रहेंगे। साथ ही सीबीएसई से भी आज होने वाली बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया। फिर आज की परीक्षा कैंसल कर दी गई।

इन इलाकों में तनाव

उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, ब्रह्मपुरी, बाबरपुर, कर्दमपुरी, सुदामापुरी, घोंडा चौक, करावल नगर, मुस्तफाबाद, चांदबाग, नूरे इलाही, भजनपुरा और गोकलपुरी इलाके हिंसाग्रस्त हैं और बीते तीन दिनों से यहां तनाव जारी है। मंगलवार सुबह भी दोनों पक्ष के लोग सड़क पर आए और जमकर बवाल काटाय़ कर्दमपुरी और सुदामापुरी इलाके में दिनभर रुक-रुककर पथराव और फायरिंग होती रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad