Advertisement

कोरोमंडल, बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेनें पटरी से उतरीं, मालगाड़ी टकराई; 233 मरे, 900 से अधिक घायल

ओडिशा के बालासोर जिले के बहानगर में बेंगलुरू-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस और तीन...
कोरोमंडल, बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेनें पटरी से उतरीं, मालगाड़ी टकराई; 233 मरे, 900 से अधिक घायल

ओडिशा के बालासोर जिले के बहानगर में बेंगलुरू-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस और तीन अलग-अलग पटरियों पर मालगाड़ी की टक्कर में मरने वालों की संख्या बढ़कर 233 हो गई और करीब 900 से अधिक लोग घायल हो गए। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह दुर्घटना से व्यथित हैं, और स्थिति का जायजा लेने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे बहनागाबाजार में पटरी से उतर गए और अप लाइन पर गिर गए। उन्होंने कहा, "पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए।"

अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना में एक मालगाड़ी भी शामिल थी क्योंकि कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद उसके डिब्बों से टकरा गए थे। उन्होंने कहा कि दुर्घटना हावड़ा से करीब 255 किलोमीटर दूर शाम करीब सात बजे हुई।

ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त सत्यव्रत साहू ने कहा कि अब तक 47 लोगों को बालासोर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटनास्थल पर एक रिपोर्टर ने कहा कि पटरी से उतरे डिब्बों के नीचे कई लोग फंसे हुए थे और स्थानीय लोग उन्हें बचाने के लिए आपातकालीन सेवा कर्मियों की मदद कर रहे थे, लेकिन अंधेरा ऑपरेशन में बाधा बन रहा था।

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा कि 132 घायलों को सोरो, गोपालपुर और खांटापाड़ा स्वास्थ्य केंद्रों में भर्ती कराया गया, जबकि 47 लोगों को बालासोर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विशेष राहत सचिव सत्यब्रत साहू और राजस्व मंत्री प्रमिला मलिक को दुर्घटनास्थल पर जाने का निर्देश दिया है. दक्षिण पूर्व रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना राहत ट्रेनों को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ओडीआरएएफ) की चार इकाइयां, एनडीआरएफ की तीन इकाइयां और 60 एंबुलेंस घायलों को बचाने के लिए काम कर रही हैं। ओडिशा सरकार ने हेल्पलाइन 06782-262286 जारी की है। रेलवे हेल्पलाइन 033-26382217 (हावड़ा), 8972073925 (खड़गपुर), 8249591559 (बालासोर) और 044- 25330952 (चेन्नई) हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह दुर्घटना से व्यथित हैं, और स्थिति का जायजा लेने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की। उन्होंने ट्वीट किया "ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना से व्यथित। दुख की इस घड़ी में, मेरे विचार शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। रेल मंत्री @अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। घटना स्थल पर बचाव कार्य जारी है। दुर्घटना और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।”

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने कहा कि राज्य मंत्री मानस भुनिया और सांसद डोला सेन के नेतृत्व में एक टीम मौके पर भेज रहा है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रही हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, "हम अपने लोगों की खातिर ओडिशा सरकार और दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रहे हैं। हमारे आपातकालीन नियंत्रण कक्ष को तुरंत 033- 22143526/22535185 नंबरों के साथ सक्रिय कर दिया गया है। बचाव, पुनर्प्राप्ति, सहायता और सहायता के लिए सभी प्रयास शुरू किए गए हैं।"

ये हैं पिछले 10 वर्षों में हुए प्रमुख रेल हादसे:

2012: 22 मई को हम्पी एक्सप्रेस हादसे में एक मालगाड़ी और हुबली-बैंगलोर हम्पी एक्सप्रेस आंध्र प्रदेश के करीब टकरा गई थी। ट्रेन की चार बोगियों के पटरी से उतरने और उनमें से एक में आग लगने के कारण लगभग 25 लोगों की मौत हो गई और लगभग 43 घायल हो गए।

2014: 26 मई को उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर इलाके में गोरखपुर की ओर जा रही गोरखधाम एक्सप्रेस खलीलाबाद स्टेशन के पास रुकी मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे 25 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा घायल हो गए।

2016: 20 नवंबर को इंदौर-पटना एक्सप्रेस 19321 भारत के कानपुर में पुखरायां के करीब पटरी से उतर गई, जिसमें कम से कम 150 यात्रियों की मौत हो गई और 150 से अधिक घायल हो गए।

2017: 23 अगस्त को, दिल्ली जाने वाली कैफियत एक्सप्रेस के नौ कोच उत्तर प्रदेश के औरैया के पास पटरी से उतर गए, जिससे कम से कम 70 लोग घायल हो गए।

- 18 अगस्त को पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस मुजफ्फरनगर में पटरी से उतर गई, जिसमें 23 लोगों की मौत हो गई और लगभग 60 अन्य घायल हो गए।

2022: 13 जनवरी को बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के कम से कम 12 डिब्बे पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार क्षेत्र में पटरी से उतर गए, जिससे 9 लोगों की मौत हो गई और 36 अन्य घायल हो गए।

2023: 2 जून को, ओडिशा में बेंगलुरू-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी से जुड़ी भयानक ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना में कम से कम 50 लोग मारे गए और 350 से अधिक घायल हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement