Advertisement

महाराष्ट: जल्द होगा मंत्रियों के विभाग का आवंटन: देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को कहा कि राज्य में नवनियुक्त मंत्रियों को...
महाराष्ट: जल्द होगा मंत्रियों के विभाग का आवंटन: देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को कहा कि राज्य में नवनियुक्त मंत्रियों को जल्द ही विभागों का आवंटन किया जाएगा। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि सरकार भारी बारिश के कारण राज्य के किसानों को हुई फसल के नुकसान के लिए जल्द ही मुआवजा जारी करेगी।

हवाईअड्डे पर पत्रकारों से बात करते हुए फडणवीस ने चंद्रशेखर बावनकुले को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर बधाई दी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "नए मंत्रियों को जल्द ही विभागों का आवंटन किया जाएगा।"
        
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सीएम पद की शपथ लेने के 41 दिन बाद मंगलवार को अपने दो सदस्यीय मंत्रालय का विस्तार किया। उन्होंने 18 मंत्रियों को शामिल किया - उनके बागी शिवसेना समूह और भाजपा से नौ-नौ।  इसके साथ, महाराष्ट्र मंत्रालय की ताकत अब 20 हो गई है, जो 43 की अधिकतम स्वीकृत ताकत से आधे से भी कम है। शिंदे ने 30 जून को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी, जब फडणवीस ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली थी।
        
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के लिए घोषित फसल नुकसान मुआवजे का जल्द ही वितरण किया जाएगा और कहा कि फसल नुकसान का क्षेत्र अभी भी बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, "इन सभी प्रभावित क्षेत्रों से नुकसान की गणना के बाद जल्द ही मुआवजा जारी किया जाएगा।"
        
महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को जुलाई में हुई अत्यधिक बारिश से प्रभावित किसानों को मिलने वाली मुआवजे की राशि को दोगुना करने का फैसला किया। सीएम शिंदे ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, "मौजूदा एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष) के मानदंडों के अनुसार, एक किसान को मुआवजे के रूप में प्रति हेक्टेयर 6,800 रुपये मिलते हैं। हमने राशि को दोगुना करने का फैसला किया है।"
         

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement