Home » सिनेमा » बॉलीवुड » नोटबंदी की किन हस्तियों ने की तारीफ, किसने छेड़े थे विरोधी सुर

नोटबंदी की किन हस्तियों ने की तारीफ, किसने छेड़े थे विरोधी सुर

NOV 08 , 2017

8 नवंबर 2016, रात आठ बजे जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा ने एक बड़े बदलाव की दस्तक दी और 1000-500 के बड़े नोट एक झटके में चलन से बाहर हो गए। यानी नोटबंदी लागू हो गई। नोटबंदी की घोषणा के बाद पूरे भारत में हड़कंप सा मच गया था। नोटबंदी लागू होने के बाद सरकार एक ओर जहां इस कड़े कदम को ऐतिहासिक बता रही थी, तो वहीं विपक्ष ने इसे विध्वंसकारी करार दिया।

नोटबंदी के फैसले को जहां विपक्ष द्वारा विध्वंसकारी बताया जा रहा था वहीं, कई नेता और आमजन पीएम मोदी के इस घोषणा की तारीफ कर रहे थे, ना सिर्फ नेता और आमजन ही बल्कि फिल्म जगत के कई स्टार्स अनुष्का शर्मा, सिद्धार्थ मल्होत्रा, साउथ का एक्टर धनुष के साथ अर्जुन कपूर भी पीएम द्वारा उठाए गए इस कदम की तारीफ करने में पीछे नहीं हटे।

किसी स्टार ने इस फैसले को अर्थव्यवस्था के लिए बेहद जरूरी कदम बताया था, तो किसी ने कहा था कि यह फैसला कालेधन पर नजर रखेगा। बॉलीवुड स्टार्स ने न सिर्फ इस फैसले की सराहना की, बल्कि कई स्टार्स ने ऐसे भी हैं जिन्होंने इसका विरोध किया। इतना ही नहीं इस फैसले को लेकर बच्चन परिवार दो खेमे में बंटता हुआ नजर आया, बिग बी, अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या जहां मोदी के फैसले की तारीफ कर रहे थे तो, वहीं जया बच्चन इसके विरोध में थीं।   

Advertisement

तो आइए देखते हैं नोटबंदी के फैसले को लेकर बॉलीवुड स्टार्स ने क्या कहा था-

शुरुआत करते हैं बॉलीवुड के किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख खान की, जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 रुपये के नोट को एक झटके में चलन से बाहर करने के फैसले यानी नोटबंदी का समर्थन किया था। इस कदम की तारीफ करते हुए उन्होंने ट्विटर पर लिखा था, दूरदर्शी और बेहद सोचा समझा हुआ कदम। यह राजनीति से प्रेरित फैसला नहीं बल्कि हमारी अर्थ व्यवस्था के लिए बेहद जरूरी कदम है।

आजकल अपनी आगामी फिल्म ‘सुलु’ के प्रमोशन में व्यस्त अभिनेत्री विद्या बालन ने भी पीएम नरेंद्र मोदी के इस कदम की तारीफ करते हुए कहा था, यह एक अच्छा कदम है, जो कालेधन पर नजर रखेगा। कुछ लोगों को परेशानी होगी, लेकिन मुझे विश्वास है कि सरकार के पास उनके लिए भी योजना होगी।

इस ऐतिहासिक फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देने वालों में पहले व्यक्ति सुपरस्टार रजनीकांत थे, जिन्होंने ट्विट के जरिए पीएम को बधाई दी। वहीं, इस कदम का स्वागत करते हुए बॉलीवुड के हैंडसम हंक कहे जाने वाले जॉन अब्राहम ने कहा था, मैं कोई इकोनॉमिस्ट नहीं हूं। इसलिए नहीं जानता कि यह कैसे काम करेगा, लेकिन इसकी जरूरत समझता हूं।

नोटबंदी की तारीफ के बाद जब कमल हासन बोले- नोटबंदी का समर्थन करना मेरी बड़ी भूल

इनके अलावा ऋषि कपूर, कमल हासन और फिल्म इंडस्ट्री के युवा सितारों ने भी प्रधानमंत्री को बधाई दी थी, लेकिन इन फिल्मी सितारों में कमल हासन ने जहां शुरुआती समय में नोटबंदी का समर्थन किया, पीएम मोदी की सराहना की। वहीं, बाद में आकर उन्होंने अपने उन सराहनीय शब्दों को वापस ले लिया और बोले नोटबंदी का समर्थन करना मेरी बड़ी भूल थी।

जब नोटबंदी के फैसले पर दो खेमे में बंटा बच्चन परिवार, विरोध में थी जया

वहीं, नोटबंदी के फैसले ने बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के परिवार को दो खेमे में बांट दिया था। जहां बच्चन परिवार के तीन सदस्य नोटबंदी के फैसले पर सरकार के साथ थे, तो वहीं समाजवादी पार्टी की सांसद और अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन नोटबंदी का विरोध कर रही थीं।

दरअसल, ये बात तब साफ हुई जब ममता बनर्जी के धरने में जया बच्चन उनके साथ खड़ी नजर आईं। जया बच्चन समाजवादी पार्टी के सांसद धर्मेंद्र यादव के साथ पहुंची थीं। ममता बनर्जी के धरने में जया की मौजूदगी ने साफ कर दिया था कि नोटबंदी पर उनकी राय परिवार के बाकी लोगों के नजरिए से अलग है।

अमिताभ बच्चन ने नोटबंदी का समर्थन ट्विट कर किया था,जिसमें उन्होंने 2000 के नए नोटों को अपनी फिल्म ‘पिंक’ से प्रभावित करार दिया था। इतना ही नहीं बच्चन परिवार की बहू ऐश्वर्या राय बच्चन भी सरकार के फैसले के साथ नजर आईं। ऐश्वर्या नोटबंदी के फैसले को साहसिक बता चुकी हैं।

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले का समर्थन करते हुए कहा था कि यह दीर्घकाल में अच्छा असर दिखाएगा। उन्होंने कहा था, सेलिब्रिटी के तौर पर हम भी निम्न मध्य वर्ग और मध्य वर्ग जितना ही (नोटबंदी के कारण) प्रभावित हुए हैं, लेकिन हम अल्पकालिक दृष्टि नहीं रख सकते हैं, हमें दीर्घकालिक प्रभ्‍ााव पर सोचना होगा। हमें नोटबंदी के दीर्घकाल में सामने आने वाले अच्छे प्रभावों के बारे सोचना होगा।

बता दें कि आज नोटबंदी के एक साल पूरा होने के मौके पर एक ओर जहां भाजपा सरकार जश्न मना रही है तो वहीं, दूसरी ओर विपक्ष इस दिन को ‘काला दिवस’ के रूप में मनाकर इसका विरोध कर रहा है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.