Advertisement

डॉलर के मुकाबले रुपया 70 के पार, सरकार बोली- चिंता की कोई बात नहीं

सोमवार की ऐतिहासिक गिरावट के बाद मंगलवार को मजबूत शुरुआत के बाद कारोबार के दौरान रुपये में गिरावट बढ़ी...
डॉलर के मुकाबले रुपया 70 के पार, सरकार बोली- चिंता की कोई बात नहीं

सोमवार की ऐतिहासिक गिरावट के बाद मंगलवार को मजबूत शुरुआत के बाद कारोबार के दौरान रुपये में गिरावट बढ़ी और डॉलर के मुकाबले रुपया पहली पार 70 के पार निकल गया है। डॉलर के मुकाबले रुपए अबतक से सबसे निचले स्तर 70.02 को छुआ है।  हालांकि मंगलवार को रुपए की शुरुआत 8 पैसे की बढ़त के साथ 69.85 के स्तर पर हुई थी।

सोमवार को 70 के बेहद करीब पहुंचा था रुपया

इससे पहले, सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 1.09 रुपया की कमजोरी के साथ 69.93 के स्तर पर बंद हुआ था। पिछले कुछ समय से डॉलर के मुकाबले धीरे-धीरे टूट रहा रुपया सोमवार को एकदम से 70 के बेहद करीब पहुंचकर पूरे बाजार को सांसत में डाल दिया है।

'चिंता की कोई बात नहीं'

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने रुपये में जारी ऐतिहासिक गिरावट पर सरकार का पक्ष रखते हुए कहा, 'स्थिति फिलहाल चिंताजनक नहीं है। यह गिरावट बाहरी कारकों की वजह से हो रही है, इसलिए आगे जाकर इसमें सुधार होने की उम्मीद है।' गर्ग का बयान ऐसा वक्त में आया है जब रुपया डॉलर के मुकाबले पहली बार 70 के पार (7.085 रुपये) पहुंच गया और कांग्रेस, आम आदमी पार्टी जैसी विपक्षी पार्टियां सरकार पर हमलावर हैं।

पिछले 5 वर्षों में रुपये में ये एक दिन में आई सबसे बड़ी गिरावट

बताया जा रहा है कि पिछले 5 वर्षों में रुपये में यह एक दिन में आई सबसे बड़ी गिरावट थी। इससे पूर्व अगस्त 2013 में रुपया एक दिन में 148 पैसे की गिरावट के साथ बंद हुआ था।  फॉरेक्स ट्रेडर्स के मुताबिक, इम्पोर्टर्स और बैकों द्वारा डॉलर की डिमांड बढ़ने के साथ घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी से रुपए का सेंटीमेंट्स प्रभावित हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement