Home अर्थ जगत सामान्य पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार 12वें दिन वृद्धि, कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंचीं

पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार 12वें दिन वृद्धि, कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंचीं

आउटलुक टीम - JUN 18 , 2020
पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार 12वें दिन वृद्धि, कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंचीं
पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार 12वें दिन वृद्धि, कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंची
आउटलुक टीम

विश्व बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के समय सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में 82 दिनों तक कोई बदलाव नहीं किया और ग्राहकों को कोई राहत नहीं दी लेकिन अब इन कंपनियों की दैनिक मूल्य वृद्धि का दौर शुरू हुआ है तो रुकने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार वृद्धि के चलते पेट्रोल और डीजल की कीमत नई ऊंचाई पर पहुंच गई है।

पेट्रोल 6.55 रुपये और डीजल 7.04 रुपये तेज

लगातार 12वें दिन वृद्धि के साथ पेट्रोल 6.55 रुपये और डीजल 7.04 रुपये महंगा हो चुका है। तेल कंपनियों ने 12 दिन पेट्रोल 53 पैसे और डीजल 64 पैसे महंगा किया। इसके साथ ही पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमशः 77.81 रुपये और 76.43 रुपये प्रति लीटर हो गई है। कल इन दोनों की कीमत क्रमशः 77.28 रुपये और 75.79 रुपये प्रति लीटर थी। देश के अलग-अलग हिस्सों में मूल्य वृद्धि अलग-अलग हो सकती है क्योंकि वैट या बिक्री कर की दरों में अंतर है।

सरकार ने मार्च के मध्य में पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई ताकि अतिरिक्त राजस्व जुटाया जा सके। तभी से इन उत्पादों की कीमतों की दैनिक समीक्षा बंद थी। तेल कंपनियां रोजाना क्रूड की कीमत के अनुसार उत्पादों के मूल्य की समीक्षा करती हैं। हालांकि कीमत में रोजाना घट-बढ़ नहीं होती है। लेकिन पिछले 12 दिनों से रोजाना वृद्धि हो रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से