Advertisement

जोमैटो ने भारत में ऊबर ईट्स के कारोबार का किया अधिग्रहण

ऑनलाइन खाना डिलिवर करने वाली कंपनी जोमैटो ने ऊबर ईट्स इंडिया को अधिगृहीत कर लिया है। जोमैटो ने ऊबर...
जोमैटो ने भारत में ऊबर ईट्स के कारोबार का किया अधिग्रहण

ऑनलाइन खाना डिलिवर करने वाली कंपनी जोमैटो ने ऊबर ईट्स इंडिया को अधिगृहीत कर लिया है। जोमैटो ने ऊबर ईट्स का भारतीय कारोबार लगभग 35 करोड़ डॉलर यानी 2485 करोड़ रुपये में खरीद लिया है। सूचना के मुताबिक, ऊबर के पास अब सिर्फ 9.9 प्रतिशत शेयर होंगे कैब सर्विस देने वाली कंपनी ऊबर की खाना डिलिवर करने वाली शाखा भारत में कुछ खास अच्छा नहीं कर पा रही थी।

ऊबर ईट्स इंडिया ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने 2017 में भारत में ऑनलाइन खाना डिलिवर करने के क्षेत्र में प्रवेश किया था। आज उनकी यात्रा इस मुकाम पर है। जोमैटो ने ऊबर ईट्स को अधिग्रहित कर लिया है और तत्काल प्रभाव से वे अब भारत में उपलब्ध नहीं होंगे।

यह सौदा उन घटनाओं के बाद आया है जब जोमैटो ने मौजूदा निवेशक अलीबाबा से जुड़े अंट फाइनेंसियल से 3 बिलियन अमरीकी डॉलर के मूल्यांकन में 150 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए थे।

जोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल ने कहा, "हमें रेस्तरां सर्च में अग्रणी होने और भारत में 500 से अधिक शहरों में अग्रणी खाद्य वितरण व्यवसाय बनाने पर गर्व है। यह अधिग्रहण श्रेणी में हमारी स्थिति को काफी मजबूत करता है।"

2017 में भारत में शुरू हुआ था ऊबर ईट्स

ऊबर ईट्स ने 2017 में भारत में प्रवेश किया। उनके पास 41 शहरों से लगभग 26,000 रेस्तरां हैं। जबकि जोमैटोम के पास रेस्तरां की सर्च और खाद्य वितरण मंच में 24 देशों के 1.5 मिलियन से ज्यादा रेस्तरां की जानकारी है और हर महीने 70 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को यह सेवा प्रदान करता है।

नुकसान में था ऊबर ईट्स

जोमैटो और ऊबर के बीच चर्चा महीनों से चल रही है। जोमैटो और स्विगी से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए  ऊबर ईट्स नुकसान झेल रहा था केपीएमजी से संबद्ध बीएसआर द्वारा तैयार मूल्यांकन रिपोर्ट के अनुसार, ऊबर ने अपने खाद्य वितरण कारोबार में 2,197 करोड़ रुपये के परिचालन घाटे का अनुमान लगाया था। सूत्रों के अनुसार, ऊबर ईट्स इंडिया के कारोबार ने वैश्विक सकल बुकिंग में तीन प्रतिशत का योगदान दिया, लेकिन 2019 की पहली तीन तिमाहियों के लिए समायोजित ईबीआईडीटीए घाटे का 25 प्रतिशत से अधिक का योगदान दिया।

राइडिंग व्यवसाय पर ध्यान

भारत में खाद्य व्यवसाय को बेटने के बाद ऊबर ईट्स अब राइडिंग व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित कर सकता है और इसे फायदे की ओर बढ़ा सकता है। ऊबर के सीईओ दारा खोस्रोशाही ने बयान में कहा, "भारत ऊबर के लिए एक असाधारण महत्वपूर्ण बाजार बना हुआ है और हम अपने स्थानीय राइडिंग व्यवसाय को बढ़ाने के लिए निवेश करना जारी रखेंगे। हम जोमैटो की पूंजी-कुशल तरीके से तेजी से बढ़ने की क्षमता से बहुत प्रभावित हुए हैं और हम चाहते हैं कि उन्हें सफलता मिलती रही। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement