Advertisement

महामारी के बाद तेजी से ठीक होने के लिए देशों में समन्वित कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता: जी20 ईएमई बैठक में सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि न केवल तेजी से महामारी से उबरने के लिए बल्कि भविष्य के झटकों...
महामारी के बाद तेजी से ठीक होने के लिए देशों में समन्वित कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता: जी20 ईएमई बैठक में सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि न केवल तेजी से महामारी से उबरने के लिए बल्कि भविष्य के झटकों के लिए लचीलापन बनाने के लिए देशों में समन्वित कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता है। वह जी 20 इमर्जिंग मार्केट इकोनॉमीज की बैठक में शामिल हुई।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि सीतारमण ने उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं (ईएमई) के लिए आर्थिक दृष्टिकोण, जोखिम और निकट अवधि की नीतिगत चुनौतियों जैसे खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा और वैश्विक वित्तीय स्थितियों को मजबूत करने पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की।

जी20 इमर्जिंग मार्केट इकोनॉमीज़ मीटिंग का आयोजन आईएमएफ द्वारा आगामी जी20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स मीटिंग के इतर किया गया था।

वित्त मंत्री ने काम के भविष्य और ऋण की कमजोरियों पर चर्चा करते हुए कहा कि न केवल तेजी से महामारी से उबरने के लिए बल्कि भविष्य के झटकों के लिए लचीलापन बनाने के लिए सभी देशों में समन्वित कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता है।

वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा, "जी20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स मीटिंग एफएमसीबीजी के मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और श्री शक्तिकांत दास आरबीआई, जी20 इमर्जिंग मार्केट इकोनॉमीज़ ईएमएफ द्वारा वाशिंगटन डीसी में आयोजित बैठक में भाग लिए।"

"एफएम श्रीमती सीतारमण ने ईएमई के लिए इकोनॉमिक आउटलुक, जोखिमों और निकट-अवधि की नीतिगत चुनौतियों जैसे खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा और वैश्विक वित्तीय स्थितियों के कड़े होने पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की।"

ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा, "काम और ऋण कमजोरियों के भविष्य पर चर्चा करते हुए सीतारमण ने कहा कि न केवल तेजी से महामारी से उबरने के लिए बल्कि भविष्य के झटकों के लिए लचीलापन बनाने के लिए देशों में समन्वित कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता है।”

वित्त मंत्रालय ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "वित्त मंत्री ने ऊर्जा स्रोतों के पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ और आर्थिक रूप से व्यवहार्य विकल्पों की आवश्यकता पर बोलते हुए कहा कि सौर गठबंधन इस दिशा में प्रयासों को उत्प्रेरित करने के लिए एक प्रभावी मंच हो सकता है।"

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों के लिए सीतारमण सोमवार को वाशिंगटन पहुंचीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement