Advertisement

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कौशल से डिजिटल मार्केटिंग में संवारे करियर, विशेषज्ञ दुर्गेश धाकड़ के टिप्स

डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा क्रांति लाने की ओर अग्रसर है। ...
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कौशल से डिजिटल मार्केटिंग में  संवारे करियर, विशेषज्ञ दुर्गेश धाकड़ के टिप्स

डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा क्रांति लाने की ओर अग्रसर है।  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने जिस तेजी से प्रगति की है, इस क्षेत्र के पेशेवर अभूतपूर्व स्तर की दक्षता और सटीक परिणाओं की उम्मीद कर सकते हैं।  हाल के एक शोध के अनुसार, 72% मार्केटिंग प्रोफेशनल मानते हैं कि पर्सनल मार्केटिंग कैंपेन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा महत्वपूर्ण निभाएगा, जिससे ग्राहक जुड़ाव में 45% की वृद्धि होगी।  इसके अतिरिक्त आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित किए जाने वाले चैटबॉट्स को 2023 तक 85% ग्राहक इंटरैक्शन को संभालने का अनुमान है। यानी 85% कस्टमर के साथ कन्वर्सेशन कोई चैट बॉट ही कर रहा होगा। इससे सबसे बड़ा लाभ यह होगा कस्टमर को जवाब करने में अभी जितना समय लगता है, वह 90% तक कम हो जाएगा और इससे ग्राहकों की सुविधा भी इज़ाफ़ा होगा। ऐसे में किस तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर में इसे बतौर करियर विकल्प अपनाकर अपना भविष्य सुरक्षित किया जा सकता है, डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट और करियर कोच दुर्गेश धाकड़ के कुछ टिप्स:


एआई मार्केटिंग स्ट्रेटेजिस्ट: चूंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मार्केटिंग रणनीतियों का अभिन्न अंग बन गया है, इसलिए कंपनियों को ऐसे विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी जो एआई-संचालित कैम्पेन। को विकसित और कार्यान्वित कर सकें।  यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, एआई मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस्ट्स की मांग 2026 तक 29% बढ़ने का अनुमान है।

डेटा विश्लेषक: एआई बड़ी मात्रा में डेटा उत्पन्न करता है, और इसमें से उपयोगी जानकारी को चिन्हित  करने के लिए कुशल डेटा विश्लेषकों की आवश्यकता होगी।  यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स की ही अन्य रिपोर्ट  के अनुसार, 2029 तक डेटा विश्लेषक पदों में 27% की वृद्धि होने की उम्मीद है।

चैटबॉट डेवलपर: एआई-संचालित चैटबॉट कस्टमर सर्विस  में सबकी जगह होते जा रहे हैं। अलग-अलग क्षेत्र और उसकी ज़रूरतों के अनुसार नए-नए चैटबॉट्स बनाने के लिए चैटबॉट डेवलपर्स की ज़रूरत पड़ेगी।  29.7% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) के साथ, चैटबॉट्स का बाजार 2025 तक $1.25 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है।

एआई कॉपीराइटर: एआई से जुड़े कॉन्टेंट को जल्दी और कुशलता से उत्पन्न करने के लिए दक्ष कॉपीराइटर की जरूरत होगी।  वैश्विक एआई कॉपी राइटिंग बाजार के 2026 तक $1 तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

चूंकि ये वह समय है जब विभिन्न एजूकेशन बोर्ड और तमाम यूनिवर्सिटीज ने अपने रिजल्ट भी घोषित कर दिए हैं। ऐसे में तमाम नौजवान बेहतर करियर विकल्पों की तरफ देख रहे हैं, जो भविष्य में ही प्रसांगिक रहें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement