Advertisement

महंगाई: पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर बढ़ोतरी, जानें नई कीमतें

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। रविवार को पेट्रोल की कीमत में 50 पैसे प्रति...
महंगाई: पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर बढ़ोतरी, जानें नई कीमतें

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। रविवार को पेट्रोल की कीमत में 50 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 55 पैसे की बढ़ोतरी की गई। एक हफ्ते से भी कम समय में दोनों की दरों में कुल वृद्धि 3.70-3.75 रुपये प्रति लीटर हो गई।

ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 98.61 रुपये प्रति लीटर के मुकाबले 99.11 रुपये प्रति लीटर होगी, जबकि डीजल की कीमत 89.87 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 90.42 रुपये हो गई है।

देश भर में दरों में वृद्धि की गई है और स्थानीय कराधान के आधार पर अलग-अलग राज्यों में कीमतें अलग-अलग हैं।

22 मार्च को दर संशोधन में साढ़े चार महीने के लंबे अंतराल की समाप्ति के बाद से कीमतों में यह पांचवीं वृद्धि है। पिछले सभी चार मौकों पर, कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी।

छह दिनों में पेट्रोल के दाम 3.70 रुपये प्रति लीटर और डीजल 3.75 रुपये प्रति लीटर बढ़े हैं।

उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले 4 नवंबर से कीमतें स्थिर थीं - एक ऐसी अवधि के दौरान कच्चे माल (कच्चे तेल) की कीमत लगभग 30 अमरीकी डालर प्रति बैरल बढ़ गई थी।

10 मार्च को मतगणना के तुरंत बाद दरों में संशोधन की उम्मीद थी, लेकिन माना जा रहा है कि राहुल गांधी जैसे विपक्षी नेताओं को यह कहने का मौका नहीं देने के लिए इसे कुछ हफ़्ते के लिए टाल दिया गया था कि उन्होंने सही भविष्यवाणी की थी कि चुनाव के बाद कीमतें बढ़ जाएंगी।

कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने कीमतों में वृद्धि के लिए सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि इससे आम आदमी पर सामान्य वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि का बोझ बढ़ गया है।

कच्चे तेल की कीमतों में 137 दिनों के अंतराल के दौरान लगभग 82 अमरीकी डालर प्रति बैरल से 120 अमरीकी डालर तक बढ़ने से खुदरा मूल्य में वृद्धि बहुत बड़ी है, लेकिन राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम  कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) चरणों में आवश्यक वृद्धि पर गुजर रहा है।

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विसेज ने पिछले हफ्ते कहा था कि चुनावी अवधि के दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमतों को बनाए रखने के लिए राज्य के खुदरा विक्रेताओं को कुल मिलाकर लगभग 2.25 बिलियन अमरीकी डालर (19,000 करोड़ रुपये) का राजस्व का नुकसान हुआ।

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के अनुसार, तेल कंपनियों को "डीजल की कीमतों में 13.1-24.9 रुपये प्रति लीटर और गैसोलीन (पेट्रोल) पर 10.6-22.3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने की आवश्यकता होगी।"

क्रिसिल रिसर्च ने कहा कि अगर कच्चे तेल की औसत कीमत 110 अमेरिकी डॉलर तक बढ़ जाती है तो औसत 100-120 डॉलर प्रति बैरल कच्चे तेल के पूर्ण पास-थ्रू और 15-20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के लिए खुदरा मूल्य में 9-12 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की आवश्यकता होगी। 

भारत अपनी तेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर 85 प्रतिशत निर्भर है और इसलिए खुदरा दरें वैश्विक मूवमेंट के अनुसार समायोजित होती हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement