Advertisement

फिक्की हील 2021: FICCI ने वार्षिक हेल्थकेयर सम्मेलन के अपने 15वें संस्करण का किया ऐलान

फिक्की ने हाल ही में भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा समर्थित 20 से 22 अक्टूबर 2021 तक अपने 15वें वार्षिक...
फिक्की हील 2021: FICCI ने वार्षिक हेल्थकेयर सम्मेलन के अपने 15वें संस्करण का किया ऐलान

फिक्की ने हाल ही में भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा समर्थित 20 से 22 अक्टूबर 2021 तक अपने 15वें वार्षिक स्वास्थ्य सम्मेलन - फिक्की हील 2021 की घोषणा की। फिक्की हील का 15वां संस्करण, "कोविड से परे स्वास्थ्य सेवा में बदलाव" विषय पर एक आभासी मंच पर निर्धारित किया जाएगा और इसमें मुख्य भाषण, विचार नेतृत्व और पूर्ण सत्र, पैनल चर्चा के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवा वितरण के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करने वाली वार्ता शामिल होगी- सार्वजनिक स्वास्थ्य, क्षमता निर्माण, बीमा, डिजिटल स्वास्थ्य, निदान, चिकित्सा प्रौद्योगिकी, घरेलू स्वास्थ्य देखभाल के साथ-साथ टीके।

मनसुख मंडाविया केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री; और रसायन और उर्वरक, भारत सरकार को सम्मेलन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम में डॉ वी के पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य), नीति आयोग, भारत सरकार, राजेश भूषण, सचिव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार (आमंत्रित), डॉ आर एस शर्मा, सीईओ, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, भारत सरकार, विकास शील, अपर सचिव एवं मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार, सत्येंद्र जैन, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार, डॉ रणदीप गुलेरिया, निदेशक, एम्स नई दिल्ली, डॉ एन के अरोड़ा, प्रमुख, COVID-19 टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह का कार्यकारी समूह

इस आयोजन के बारे में बोलते हुए, फिक्की स्वास्थ्य सेवा समिति के अध्यक्ष और मेडिका ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के अध्यक्ष, डॉ आलोक रॉय ने कहा, “कोविड-19 महामारी ने वैश्विक स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र के लिए अभूतपूर्व व्यवधान पैदा किया है। जबकि इसने सार्वजनिक नीतियों और स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे की कमजोरियों को उजागर किया है, इसने महामारी और उसके बाद के संकट का जवाब देने के लिए नए तरीकों की खोज करने की तात्कालिकता भी लाई है। भारतीय स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के लिए, महामारी ने बहुत आवश्यक क्रांतिकारी सुधारों को भी गति दी है। आज, हेल्थकेयर केंद्र-स्तर पर है जैसा पहले कभी नहीं था- चाहे वह स्वास्थ्य पर हमारे बढ़े हुए सार्वजनिक खर्च के माध्यम से हो या सभी हितधारकों के बीच गेम-चेंजिंग इनोवेशन और सहयोग देखा गया हो। ”

गौतम खन्ना सह-अध्यक्ष, फिक्की स्वास्थ्य सेवा समिति और सीईओ, पीडी हिंदुजा अस्पताल ने कहा, “जब हम अल्पकालिक स्वास्थ्य चुनौतियों के लिए अपनी सामूहिक क्षमताओं की दिशा में काम करते हैं, तो यह भी जरूरी है कि हम महामारी की रोकथाम के लिए भी सहयोगात्मक रूप से काम करें। तैयारियों के रूप में, और महामारी से परे भविष्य की स्वास्थ्य प्रणाली के परिवर्तन के लिए एक निश्चित रोडमैप तैयार करें। इसमें बेहतर सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय और संचार रणनीतियां, टेलीमेडिसिन का बेहतर उपयोग और दूरस्थ रोगी प्रबंधन, संवर्धित डिजिटल तकनीक, स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए नई अवधारणाएं, संचालन और लागत के साथ-साथ स्वदेशी उत्पादन क्षमता का विस्तार आदि शामिल हैं।

तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन सभी स्वास्थ्य देखभाल हितधारकों को एकजुट करने और सीखने और अनुभवों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करने के साथ-साथ भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली कोविड से परे बदलने के अवसरों पर विचार-विमर्श करने के लिए किया गया है। सम्मेलन मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, नीति निर्माताओं, स्वास्थ्य सेवा और संबद्ध उद्योगों के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय नेताओं का एक समूह होगा। उद्घाटन सत्र के दौरान 'कोविड प्रेरित स्वास्थ्य देखभाल परिवर्तन' पर एक फिक्की-केपीएमजी ज्ञान पत्र भी जारी किया जाएगा।

उद्योग में सर्वोत्तम प्रथाओं को पहचानने की लंबी विरासत को जारी रखते हुए, फिक्की अपने बहुप्रतीक्षित 'हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स' के 13 वें संस्करण का आयोजन 1 दिन यानी 20 अक्टूबर 2021 को दोपहर 12:00 बजे से दोपहर 01:30 बजे तक करेगा। वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर। स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए उनके अनुकरणीय योगदान के लिए संगठनों और व्यक्तियों को सम्मानित करने के लिए पुरस्कार समारोह का आयोजन किया जाएगा। पुरस्कार समारोह के मुख्य अतिथि डॉ भारती प्रवीण पवार, राज्य मंत्री, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के साथ विशिष्ट अतिथि सी के मिश्रा, पूर्व सचिव, भारत सरकार होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad