Advertisement

दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, पेट्रोल की कीमतों में बड़ी कटौती

दिल्ली सरकार ने साल के आखरी महीने के पहले दिन जनता को राहत देते हुए पेट्रोल के दाम कम कर दिए हैं। बुधवार...
दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, पेट्रोल की कीमतों में बड़ी कटौती

दिल्ली सरकार ने साल के आखरी महीने के पहले दिन जनता को राहत देते हुए पेट्रोल के दाम कम कर दिए हैं। बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में वैट को कम करने का फैसला किया है, जिसके बाद एक लीटर पेट्रोल आठ रुपये सस्ता हो गया है। दिल्ली सरकार ने इस बैठक में पेट्रोल पर वैट को 30% से घटाकर 19.40% कर दिया है। ये नई दरें आज आधी रात से लागू होंगी।

इस कटौती के बाद से दिल्ली में पेट्रोल लगभग 96 रुपये प्रति लीटर की दर से लोगों को उपलब्ध हो सकता है। वर्तमान में लोग प्रतिलीटर पेट्रोल के लिए 103.97 रुपये का भुगतान कर रहे हैं। वहीं डीजल की बात करें तो राजधानी में यह 86.67 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। कैबिनेट की बैठक से पहले ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार पेट्रोल पर लगने वाले वैट को कम कर सकती है।

केजरीवाल सरकार ने निर्णय के बाद दिल्ली एक मात्र ऐसा शहर बन गया है जहां पेट्रोल 100 रुपये के अंदर बिकेगा। मुंबई, चेन्नई और कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये से अधिक हैं।

बता दें कि कई दिनों तक ईंधन की दामों में इजाफा होने के बाद आखिरकार दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने जनता को गिफ्ट दिया था। सरकार ने एक्साइज ड्यूटी पांच और दस रुपये कम कर दी थी। इसके बाद पेट्रोल-डिजल की कीमत कम हो गई। केंद्र के फैसले के बाद अधिकतर एनडीए शासित राज्यों ने भी अपने प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad