Advertisement

अडानी समूह ने किया ब्रांडिंग और लोगो समझौते का उल्लंघन, एएआई समिति की रिपोर्ट

केंद्र द्वारा संचालित भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की तीन समितियों ने जनवरी में अहमदाबाद,...
अडानी समूह ने किया ब्रांडिंग और लोगो समझौते का उल्लंघन, एएआई समिति की रिपोर्ट

केंद्र द्वारा संचालित भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की तीन समितियों ने जनवरी में अहमदाबाद, मेंगलुरु और लखनऊ हवाईअड्डों पर अडानी समूह को रियायत समझौतों में निर्धारित ब्रांडिंग मानदंडों का उल्लंघन करते हुए पाया है। समूह ने पिछले साल पदभार संभाला था। नतीजतन, अडानी समूह की कंपनियों - जो इन तीन हवाई अड्डों का संचालन कर रही हैं - ने ब्रांडिंग और डिस्प्ले में बदलाव करना शुरू कर दिया है ताकि उन्हें रियायत समझौतों के अनुसार लाया जा सके जो उन्होंने एएआई के साथ हस्ताक्षर किए थे।

एएआई ने कहा कि 29 जून को लखनऊ और मंगलौर हवाईअड्डों पर ब्रांडिंग और डिस्प्ले में बदलाव की प्रक्रिया चल रही थी और अहमदाबाद हवाईअड्डे पर इसे पूरा कर लिया गया था। पीटीआई ने इस मामले से संबंधित विभिन्न दस्तावेजों को एक्सेस किया है, जिसमें आरटीआई प्रश्नों के जवाब में प्राप्त विवरण भी शामिल है।

अडानी समूह ने फरवरी 2019 में उपरोक्त तीन हवाई अड्डों को चलाने के लिए नीलामी जीती। इसकी कंपनियों - अडानी लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (ALIAL), अडानी मंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (AMIAL) और अडानी अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (AAIAL) ने फरवरी 2020 में एएआई के साथ रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए। इन कंपनियों ने अक्टूबर और नवंबर 2020 में हवाई अड्डों का कार्यभार संभाला।

दिसंबर 2020 में एएआई ने तीन हवाई अड्डों पर ब्रांडिंग और डिस्प्ले को रियायत समझौतों के अनुसार नहीं पाया। इसलिए, इसने ALIAL, AMIAL और AAIAL को पत्र लिखकर "सुधारात्मक उपाय" करने के लिए कहा। हालांकि, इन कंपनियों ने दिसंबर के अंत में जवाब दिया कि उन्होंने समझौतों के ब्रांडिंग मानदंडों का उल्लंघन नहीं किया है।

एक महीने बाद, एएआई ने तीनों हवाई अड्डों पर सभी होर्डिंग्स और डिस्प्ले का "संयुक्त सर्वेक्षण" करने के लिए तीन अलग-अलग समितियों का गठन किया और जांच की कि क्या वे रियायत समझौतों के अनुपालन में हैं।

प्रत्येक समिति में चार सदस्य थे: जिसमे अडानी समूह की कंपनी का एक कार्यकारी जो हवाई अड्डे का संचालन कर रहा है, केंद्र द्वारा संचालित इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स (इंडिया) लिमिटेड का एक अधिकारी और एएआई के दो अधिकारी।

जनवरी के अंत में लखनऊ एयरपोर्ट पर बनी कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंपी। इसमें कहा गया है, "संयुक्त निरीक्षण समिति ने पाया कि हवाई अड्डे के प्रवेश और निकास मार्गों पर रियायतग्राही (ALIAL) द्वारा प्रदर्शित हवाईअड्डे के नाम के होर्डिंग पर लखनऊ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के होर्डिंग्स के दोनों ओर अडानी हवाईअड्डे भी लिखे हैं, जो रियायत समझौते 5.15.2 का उल्लंघन है।"

समिति ने यह भी पाया कि एएआई का नाम और लोगो अन्य प्रदर्शनों में समान रूप से और प्रमुखता से प्रदर्शित नहीं किया गया था, जहां छूटग्राही अपना नाम प्रदर्शित करना चाहता था, जो फिर से रियायत समझौते के अनुच्छेद 5.15.2 का उल्लंघन था। तीन रियायत समझौतों के खंड 5.15.2 में कहा गया है कि हवाई अड्डों को उनके नाम से ही जाना, प्रचारित, प्रदर्शित, विज्ञापित और ब्रांडेड किया जाएगा जैसे "सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा", "लखनऊ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा" और "मंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा"।

खंड में यह भी कहा गया है कि यदि छूटग्राही अपना नाम या अपने शेयरधारकों को उन स्थानों पर प्रदर्शित करना चाहता है जहां उपयोगकर्ताओं के लिए अन्य सार्वजनिक नोटिस प्रदर्शित किए जाते हैं, तो उसके पहले एएआई का नाम होगा।

जनवरी के अंत में, मंगलुरु हवाई अड्डे पर गठित समिति ने छूटग्राही (एएमआईएएल) द्वारा खंड 5.15.2 के समान उल्लंघन पाए, जैसा कि लखनऊ हवाई अड्डे की समिति द्वारा देखा गया था।

वहीं, अहमदाबाद एयरपोर्ट पर बनी कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी। इसने यह भी कहा कि छूटग्राही (एएआईएएल) द्वारा खंड का उल्लंघन किया गया है क्योंकि एएआई का लोगो एएआईएएल के लोगो से पहले प्रदर्शित नहीं होता है और इसके अतिरिक्त, आकार एक समान नहीं है। अहमदाबाद हवाई अड्डे पर समिति ने कहा, "एएआई के संबंध में एएआईएएल लोगो का आकार लगभग 6:1 अनुपात है। इसके अलावा, अहमदाबाद हवाई अड्डे पर समिति ने पाया कि रियायत समझौते के खंड 5.15.1 को "रियायती (एएआईएएल) की पहचान प्रदर्शित करते समय पूरी तरह से अनदेखा और उल्लंघन किया गया है"।

एएआईएएल और एएआई के बीच हस्ताक्षरित रियायत समझौते के खंड 5.15.1 में कहा गया है: "हवाई अड्डे या उसके किसी भी हिस्से को किसी भी तरह से विज्ञापन देने, प्रदर्शित करने या रियायतग्राही (एएआईएएल) या उसके शेयरधारक के नाम या पहचान को दर्शाने के लिए ब्रांडेड नहीं किया जाएगा।"

"व्यवसाय के सामान्य पाठ्यक्रम में और हमेशा प्राधिकरण (एएआई) के नाम के साथ आवश्यक होने के अलावा, छूटग्राही (एएआईएएल) यह वचन देता है कि वह किसी भी तरह से, हवाई अड्डे के नाम या पहचान का उपयोग नहीं करेगा। अपने शेयरधारकों सहित अपनी पहचान, ब्रांड इक्विटी या व्यावसायिक हितों का विज्ञापन या प्रदर्शन करें।"

पीटीआई ने अडानी समूह से पूछा कि क्या वह इन तीन समितियों के निष्कर्षों से सहमत है और क्या उसने तीन हवाई अड्डों पर डिस्प्ले और ब्रांडिंग को बदलना पूरा कर लिया है ताकि वे रियायत समझौतों के अनुसार हों। जवाब में, अडानी समूह के प्रवक्ता ने कहा, "हमें एएआई के साथ साझेदारी करने पर गर्व है और यात्रियों को सबसे सहज और सुरक्षित हवाई अड्डे के अनुभव को सुनिश्चित करने के लिए यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे की पेशकश करने के लिए मिलकर काम करना जारी है। एएआई और अदानी हवाई अड्डे हवाई अड्डों और अन्य संबंधित मार्गों पर सह-ब्रांडिंग के लिए पारस्परिक रूप से सहमत हुए हैं।"

प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "समझौते के अनुसार, दोनों के लोगो - प्राधिकरण और ऑपरेटर - सभी सहमत साइनेज और होर्डिंग्स पर एक ही आकार में एक साथ प्रदर्शित होते हैं। दोनों मजबूत ब्रांडों की उपस्थिति सार्वजनिक निजी भागीदारी की सच्ची भावना को प्रदर्शित करती है जिसका उद्देश्य भारत और दुनिया को बेहतर तरीके से जोड़ने के अलावा यात्रियों की यात्रा के अनुभव में सुधार करना है" ।

इस बीच, 29 जून, 2021 को एक आरटीआई जवाब में, एएआई - जो नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत काम करता है - ने पीटीआई को बताया कि एएलआईएएल और एएमआईएएल वर्तमान में मंगलुरु हवाईअड्डे) रियायत समझौतों के प्रावधानों के अनुसार"ब्रांडिंग और डिस्प्ले (लखनऊ में) में बदलाव करने की प्रक्रिया में हैं। "

हालांकि, एएआई ने आरटीआई के जवाब में कहा कि "अहमदाबाद हवाई अड्डे पर मौजूदा ब्रांडिंग और डिस्प्ले रियायत समझौते के खंड 5.15 के अनुसार हैं"।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad