Advertisement

ऋषि सुनक की पत्नी को इंफोसिस से मिलता है सालाना 126.6 करोड़ रुपये, कंपनी में है उनकी हिस्सेदारी

ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति ने भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी...
ऋषि सुनक की पत्नी को इंफोसिस से मिलता है सालाना 126.6 करोड़ रुपये, कंपनी में है उनकी हिस्सेदारी

ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति ने भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस में अपनी हिस्सेदारी से 2022 में लाभांश आय के रूप में 126.61 करोड़ रुपये (यूएसडी 15.3 मिलियन) कमाए।

स्टॉक एक्सचेंजों के साथ कंपनी की फाइलिंग के अनुसार, इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी मूर्ति के पास सितंबर के अंत में इंफोसिस के 3.89 करोड़ शेयर या 0.93 प्रतिशत शेयर थे।

मंगलवार को बीएसई पर 1,527.40 रुपये के कारोबारी भाव पर उनकी हिस्सेदारी 5,956 करोड़ रुपये (करीब 721 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है।

इंफोसिस ने इस साल 31 मई को 2021-22 के वित्तीय वर्ष के लिए 16 रुपये प्रति शेयर अंतिम लाभांश का भुगतान किया।  कंपनी के स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, चालू वर्ष के लिए, इस महीने फर्म ने 16.5 रुपये के अंतरिम लाभांश की घोषणा की। दोनों लाभांशों का कुल योग 32.5 रुपये प्रति शेयर या अक्षता के लिए 126.61 करोड़ रुपये था।

इंफोसिस भारत में सबसे अच्छी लाभांश देने वाली कंपनियों में से एक है। 2021 में, इसने कुल 30 रुपये प्रति शेयर लाभांश का भुगतान किया, जिससे उस कैलेंडर वर्ष में अक्षता को कुल 119.5 करोड़ रुपये मिले।  42 वर्षीय सनक ने रविवार को कंजरवेटिव पार्टी का नेतृत्व करने की दौड़ जीत ली और अब वह ब्रिटेन के भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री और आधुनिक समय में इसके सबसे युवा नेता बनने के लिए तैयार हैं।

सुनक जहां एक ब्रिटिश नागरिक हैं, वहीं उनकी पत्नी अक्षता एक भारतीय नागरिक हैं। उसकी गैर-अधिवासित स्थिति, जो उसे ब्रिटेन में 15 साल तक की अवधि के लिए करों का भुगतान किए बिना विदेशों में पैसा कमाने की अनुमति देती है, ब्रिटेन में एक विभाजनकारी मुद्दा रहा है।

अक्षता की गैर-अधिवासित स्थिति ब्रिटेन में चर्चा का मुद्दा बन गई जब सुनक ने पहली बार इस साल अप्रैल में प्रधान मंत्री बनने की दौड़ में प्रवेश किया। उस समय, उनके प्रवक्ता ने कहा था कि भारत की एक नागरिक के रूप में, वह किसी अन्य देश की नागरिकता धारण करने में असमर्थ हैं और "वह हमेशा अपनी यूके की सभी आय पर यूके के करों का भुगतान करती रही हैं और करती रहेंगी।"

जैसे ही विवाद बढ़ गया, उसने उस समय घोषणा की कि वह "निष्पक्षता की ब्रिटिश भावना" से दुनिया भर में अपनी सारी कमाई पर यूके कर का भुगतान करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad