Advertisement

फिल्म DDLJ के शानदार 25 साल, 10 ऐसे कारण जिसने बॉलीवुड को हमेशा के लिए बदल दिया

फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के आज यानी 20 अक्टूबर को 25 साल हो गए हैं। साल 1995 में इसी...
फिल्म DDLJ के शानदार 25 साल, 10 ऐसे कारण जिसने बॉलीवुड को हमेशा के लिए बदल दिया

फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के आज यानी 20 अक्टूबर को 25 साल हो गए हैं। साल 1995 में इसी तारीख को ये फिल्म दुनिया भर में रिलीज हुई और बॉलीवुड में रोमांटिक संगीत की एक नई लहर शुरू हुई। यहां हम आपको बता रहे हैं दस अच्छे कारण कि, क्यों शाहरुख खान और काजोल की ये फिल्म इतनी सुपरहीट बन गई कि दो दशक बीतने के बाद भी आज दर्शक इसे इतना ही पसंद करते हैं।

1.  इसने शाहरूख खान के रूप में पहले सुपरस्टार को जन्म दिया। एसआरके ने दीवाना (1992), डर (1993) और बाजीगर (1993) जैसी बड़ी हिट फिल्में दीं, लेकिन डीडीएलजे ने उन्हें बड़े सितारों की लिस्ट में शामिल कर दिया।

2. इसने नए लेखक-निर्देशक आदित्य चोपड़ा के असीम रचनात्मक और प्रबंधकीय स्किल को पर्दे पर रेखांकित किया। हालांकि, ये पिता यश चोपड़ा, चाचा बी.आर चोपड़ा और चचेरे भाई रवि चोपड़ा जैसे शानदार फिल्म निर्माताओं के परिवार से आए थे, लेकिन ये उनकी पहली फिल्म थी जिसमें उन्होंने पटकथा लिखी और निर्देशित किया। 

3. इससे पहले शाहरूख और काजोल ने अब्बास-मस्तान की फिल्म बाजीगर में काम किया था, लेकिन डीडीएलजे ने उन्हें राजपूत-नर्गिस, धर्मेंद्र-हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन-रेखा की तरह एक बहुत ही पसंदीदा रोमांटिक जोड़ी के रूप में जगह दी। 

4. डीडीएलजे ने यश चोपड़ा की वाईआरएफ की स्थापना बॉलीवुड में सुमेरू प्रोडक्शन हाउस के रूप में की, जिसमें आदित्य ने इसे अपने पिता से लिया था।

5. हिंदी सिनेमा ने 1960 के दशक में रंगीन फिल्मों के आने के बाद विदेशों की यात्रा की थी, लेकिन किसी अन्य फिल्म ने डीडीएलजे की तरह यूरोपीय पर्यटन को उतना बल नहीं दिया। स्विटजरलैंड में, बर्फ से ढकी चोटियों, जहां कुछ दृश्यों की शूटिंग की गई थी, डीडीएलजे के कारण एक बड़ा पर्यटक आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इतना ही नहीं, इसने विदेशी क्षेत्र के महत्व को रेखांकित किया जो भारतीय प्रवासी के कारण और बड़ा होने लगा।

6. यदि राज कुमार की पिछली कुछ फिल्मों को छोड़ दे तो 1990 के दशक के मध्य तक अमुमन फिल्मों में डायलॉगबाजी का दौर लगभग खत्म हो चुका था। लेकिन, इस फिल्म के "जा सिमरन, जी ले अपनी जिंदगी" जैसे कुछ डायलॉग को बड़े पैमाने पर लोगों ने सराहा। एक बार अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने भाषण में अपने प्रसिद्ध भाषण में "सेनोरिटा" डायलॉग का इस्तेमाल किया था।

7. डायलॉग की तरह ही इसके कुछ दृश्य भी काफी प्रसिद्ध रहा है। क्लाइमेक्स सीन जहां काजोल एक रेलवे प्लेटफॉर्म पर चलती हैं और शाहरूख उन्हें चलती ट्रेन में खींचने के लिए हाथ बढ़ाता है, तब से अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग तरीकों से इसे कॉपी किया गया है।

8. 1990 के दशक तक एक्शन फिल्में धीरे-धीरे बॉलीवुड से गायब हो रही थीं। डीडीएलजे की अभूतपूर्व सफलता ने ताबूत पर आखिरी कील साबित हुई। इसने रोमांटिक संगीत की प्रवृत्ति को जन्म दिया। अब, हर कोई हॉलैंड के ऊंचे पहाड़ों और गार्डेन में शूटिंग करना चाहता था, जो उस समय तक यश चोपड़ा का प्रमुख था।

9. म्यूजिक का ट्रेंड महेश भट्ट की आशिकी (1990) फिल्म के साथ फिर से शुरू हो गई थी, लेकिन यह डीडीएलजे के साथ चरम पर पहुंच गई, जिसमें अनुभवी गीतकार आनंद बख्शी ने सरल शब्दों में कुछ शानदार तुझे देखा तो ये जाना सनम जैसे गीत लिखे और संगीतकार जतिन-ललित ने धुन दी।  

10. अंतिम लेकिन आखिरी नहीं, डीडीएलजे फिल्म ने इतिहास में सबसे लंबे समय तक चलने वाले हिंदी सिनेमा के रूप में एक रिकॉर्ड स्थापित किया। अपनी रिलीज के बाद से, यह मुंबई के मराठा मंदिर में कोरोना महामारी से पहले तक हर रोज सुबह में चलता रहा। इस महामारी की वजह से फिल्म के शानदार 25 साल पूरे होने पर सिल्वर जुबली पार्टी फीकी रह गई।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad