Advertisement

सुपुर्द-ए-खाक हुए दिलीप कुमार, 98 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया है। वे 98 साल के थे। आज सुबह 7:30 बजे उन्होंने अंतिम...
सुपुर्द-ए-खाक हुए दिलीप कुमार, 98 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया है। वे 98 साल के थे। आज सुबह 7:30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। दिलीप कुमार को सांस लेने में दिक्कत के चलते एक बार फिर 29 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

दिलीप कुमार के निधन की खबर सुनकर पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई। धर्मेंद्र, रणबीर कपूर, शाहरुख खान, विद्या बालन और अनुपम खेर जैसे दिग्गज सितारे सायरा बानो से मिलने उनके घर आए और 'ट्रेजडी किंग' के अंतिम दर्शन किए। दिलीप कुमार को मुंबई के सांताक्रूज कब्रिस्तान में सुपुर्दे खाक कर दिया गया है। उनके अंतिम दर्शन के लिए यहां अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर दुख व्यक्त किया है। एक ट्वीट में उन्होंने कहा, ''उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना। 

बता दें कि दिलीप कुमार काफी वक्त से बीमार चल रहे थे। उनके पारिवारिक मित्र फैजल फारुखी ने आज अभिनेता के ट्विटर से उनके निधन की जानकारी दी। उन्होंने लिखा- बहुत भारी दिल से ये कहना पड़ रहा है कि अब दिलीप साब हमारे बीच नहीं रहे।

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसूफ खान था। 11 दिसंबर 1922 को उनका जन्म हुआ था। उन्हें बॉलीवुड सिनेमा में द फर्स्ट खान के नाम से भी जाना जाता है। हिंदी सिनेमा में मेथड एक्टिंग का श्रेय उन्हें ही जाता है।

1944 में फिल्म ज्वार भाटा से दिलीप कुमार ने अपने अभिनय की शुरुआत की थी, इसे बॉम्बे टॉकीज ने प्रोड्यूस किया था। लगभग पांच दशक के अभिनय करियर में 65 से अधिक फिल्मों में काम किया। उनकी कुछ फिल्में हैं- अंदाज (1949), आन (1952), दाग (1952), देवदास (1955), आजाद (1955), मुगल-ए-आजम (1960), गंगा-जमुना (1961), राम और श्याम (1967) जैसी फिल्मों में नज़र आए।

1976 में दिलीप कुमार ने काम से करीब 5 साल का ब्रेक लिया। उसके बाद 1981 में उन्होंने क्रांति फिल्म से फिर वापसी की। इसके बाद वो शक्ति (1982), मशाल (1984), करमा (1986), सौदागर (1991)। उनकी अंतिम फिल्म किला थी जो 1998 में रिलीज हुई।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement