Advertisement

जन्मदिन विशेष: कभी ट्विंकल खन्ना से प्यार करते थे करण जौहर

डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, स्क्रीन राइटर, कॉस्ट्यूम डिजाइनर और एक एक्टर के तौर पर अपना हुनर दिखाने वाले करण जौहर आज 44 साल के हो गए हैं। करण बॉलीवुड के एक ऐसे निर्देशक हैं जिन्होंने आज की युवा पीढ़ी को ध्यान में रखते हुए फिल्मों का निर्माण किया। फिर चाहे बात ‘कुछ कुछ होता है’ की हो या फिर ‘स्टूडेंट ऑफ दि ईयर‘ की हो। करण जौहर ने एक से बढ़कर एक अच्छी फिल्में निर्देशित की हैं।
जन्मदिन विशेष: कभी ट्विंकल खन्ना से प्यार करते थे करण जौहर

हाल ही, सेरोगेसी के जरिये पिता बने करण ने फिल्म 'दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे' से फिल्म जगत में कदम रखा। इसमें उन्होंने शाहरुख खान के दोस्त का एक छोटा-सा किरदार भी निभाया था। इसके बाद निर्देशक के तौर पर उनकी पहली फिल्म 'कुछ कुछ होता' आई, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इसके बाद उन्होंने 'कुछ कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम', 'कभी अलविदा ना कहना', 'माई नेम इज खान', 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' और 'बॉम्बे टॉकीज' जैसी फिल्में निर्देशित की। हाल ही में दुनियाभर में करोड़ों का कारोबार करने वाली बाहुबली फिल्म के हिंदी वर्जन को करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन ने ही प्रोड्यूस किया है। करण का होम प्रोडक्शन साल 1979 में ‘धर्मा प्रोडक्शन’ का निर्माण उनके पिता ने किया था, जिसे अब करण जौहर चलाते हैं।

टैरो कार्ड रीडर पर विश्वास

करण राज कपूर,यश चोपड़ा और सूरज बड़जात्या से बहुत प्रेरित रहे हैं और हमेशा उनसे कुछ ना कुछ सीखते रहे हैं। थोड़े समय के लिए जौहर टैरो कार्ड रीडर पर भी विश्वास करने लगे थे। एक टैरो कार्ड रीडर के कहने पर ही उन्होंने अपनी सारी फिल्मों का नाम ‘क’ शब्द से रखना शुरु कर दिया था, और पहली फिल्म शाहरुख, काजोल और रानी मुखर्जी को लेकर ‘कुछ कुछ होता है’ को निर्देशित किया, जो उस समय की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई।  करण जौहर अक्सर अपनी फिल्मों में ट्रैंगल लव स्टोरी ही दिखाते हैं, जिसमें ‘कुछ-कुछ होता है’, ‘कल हो ना हो’, ‘स्टूडेंट ऑफ दि ईयर’, ‘ए दिल है मुश्किल है’ शामिल हैं जोकि सुपरहिट साबित हुईं। इनके अलावा ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘कभी अलवीदा ना कहना’ और ‘माई नेम इज खान’ है, जिनकी सफलता किसी परिचय की मोहताज नहीं है।

इंद्रधनुषी व्यक्तित्व

करण जौहर के व्यक्तित्व के कई रंग हैं, जिन्हें एक साथ समझ पाना थोड़ा मुश्किल है। निर्देशक के रूप में वो नई-नई कल्पनाओं के सर्जक हैं, तो निर्माता के रूप में उन्होंने नई-नई प्रतिभाओं को सामने लाया है। करण फिल्मी बिजनेस की गहरी समझ भी रखते हैं। विवादों से उनका गहरा नाता है। कब किस पर मेहरबान हो जाएं और कब किसके पीछे पड़ जाएं कहना मुश्किल है। करण की बातें कभी-कभी मर्यादाओं की सीमा भी लांघ देती है। खासकर तब, जब वो कोई अवॉर्ड शो या अपने टीवी शो 'कॉफी विद करण' को होस्ट करते हैं। करण कब किसके लिए रो दें और कब किसे गाली दे दें इसका अंदाजा तो खुद उन्हें भी नहीं होता।

ट्वींकल खन्ना से एक तरफा प्यार

जब करण बोर्डिंग स्कूल में पढ़ते थे तो उसी स्कूल में ट्वींकल खन्ना भी पढ़ती थीं। उस समय करण ट्वींकल से एक तरफा प्यार करने लगे थे। इस बात का जिक्र ट्वींकल ने अपनी लिखी एक किताब में किया है।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद करण ने साल 1989 में एक टीवी सीरियल ‘श्रीकांत’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। ये सीरियल दूरदर्शन पर प्रसारित होता था। करण बचपन में बहुत मोटे थे और उनके पिता अक्सर उनसे कहते थे कि वजन कम कर लो तभी फिल्मों में काम मिलेगा क्योंकि वे करण को एक्टर बनाना चाहते थे। करण की गिनती आज बॉलीवुड के सबसे सफल डायरेक्टर और प्रोड्यूसर में की जाती है।

असिस्टेंट डायरेक्टर थे करण

करण जौहर 'कुछ-कुछ होता है' बनाने से पहले 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में आदित्य चोपड़ा के असिस्टेंट डायरेक्टर थे। वो शाहरुख खान के कॉस्ट्यूम डिजाइन किया करते थे और अब वो बड़े-बड़े हीरो को कास्ट करते थे। करण इस समय करीब 8 अरब की संपत्ति के मालिक हैं।

विवादों में रहे करण

करण जौहर अपने एक टीवी शो ‘कॉफी विद करण’ को होस्ट करते हैं जिसमें वे सेलिब्रिटीज से बातचीत करते हैं। यह शो काफी पॉपुलर हुआ और इसमें हुई बातचीत बहुत समय तक चर्चा में बनी रहती है। इंडस्‍ट्री में लगभग सभी से करण के अच्‍छे संबंध होने की वजह से सभी खुशी के साथ उनके इस शो में आते हैं। करण कई बार विवादों में भी रहे, एक बार जब एआईबी रोस्‍ट नाम के यूट्यब शो में उन्‍होंने हिस्‍सा लिया और हजारों की भीड़ में उन्‍होंने अभद्र भाषा का प्रयोग किया और गालियां भी दीं। य‍ह शो तो मनोरंजन के लिए बनाया गया था लेकिन बाद में कई संगठनों ने इसका और करण का जमकर विरोध किया।

अभी हाल ही में करण ने दो बच्चों को सेरोगेसी के जरिये अपनाया है। बच्चों में एक बेटा यश और एक बेटी रूही है, जिन्हें वे बहुत प्यार करते हैं लेकिन शादी करना नहीं चाहते।

बॉलीवुड हस्तियों ने दी शुभकामनाएं

आलिया भाट्ट ने करण के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए एक भावुक संदेश लिखा, पूरी दुनिया में मेरे सबसे पसंदीदा इंसान को जन्मदिन की शुभकामनाएं। करण आप मेरे पिता, मेरे शिक्षक और घर में मेरे फैशन पुलिस  हो..हा हा हा..। मुझे नहीं पता मैं आपके बिना क्या करती। बहुत सारा प्यार करण।

 अभिनेता वरूण धवन ने भी करण के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, जन्मदिन मुबारक हो करण..आपको जीवन में आगे और खुशियां मिलें..। मैं जितने भी लोगों को जानता हूं..उनमें से आप सर्वश्रेष्ठ है। जैसे हैं वैसा होने के लिए शुक्रिया.। अनिल कपूर ने लिखा, पिताओं की श्रेणी में नए करण को जन्मदिन की शुभकामनाएं। यह साल अभी तक आपके लिए बेहतरीन रहा है..उम्मीद है आगे भी ऐसा ही रहेगा।  

वहीं, मलाइका अरोड़ा ने लिखा, जन्मदिन मुबारक हो बेहद उन्मादी करण..आपकी जिंदगी में प्यार और खुशियां हमेशा बनी रहे। शिल्पा शेट्टी ने लिखा,  प्रिय करण जन्मदिन की शुभकामनाएं। अब आपके परिवार में दो और लोग जुड़ जाने से आपकी खुशी और सफलता भी दोगुनी हो जाएं। गौरी खान ने करण, पति शाहरूख और बेटे आर्यन की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, जन्मदिन मुबारक हो करण।  फराह खान ने लिखा, जन्मदिन मुबारक करण..। बहुत सारा प्यार। अभिनेता सचिन जोशी ने लिखा, जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं करण..भगवान आपके सभी सपने एवं इच्छाएं पूरी करे। आने वाला साल बेहतरीन हो.।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement