Advertisement

उत्तरी सिक्किम में भारत और चीन के सैनिकों के बीच गतिरोध, झड़प में कई घायल

उत्तरी सिक्कम में भारत और चीन के सैनिकों के बीच टकराव होने की खबर हैं। भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया...
उत्तरी सिक्किम में भारत और चीन के सैनिकों के बीच गतिरोध, झड़प में कई घायल

उत्तरी सिक्कम में भारत और चीन के सैनिकों के बीच टकराव होने की खबर हैं। भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि दोनों ओर के सैनिकों के आक्रामक रुख के कारण कुछ सैनिक घायल हो गए।

दोनों पक्षों के बीच संपर्क टूटने के बाद टकराव

सेना के सूत्रों के मुताबिक स्थानीय स्तर पर बातचीत के बाद सैनिकों के बीच आपस में संपर्क खत्म हो गया। भारत-चीन के बीच सीमा विवाद का समाधान न होने के कारण सैनिकों के बीच आपस में टकराव की स्थिति पैदा हो गया। एक लंबे अरसे के बाद दोनों पक्षों के बीच अस्थायी टकराव पैदा हुआ। सूत्रों ने बताया कि सैनिक ऐसे मसलों को तय प्रक्रिया के तहत आपस में बात करके सुलझा लेते हैं। इस वजह से काफी समय के बाद दोनों पक्षों के बीच टकराव की स्थिति पैदा हुआ।

डोकलाम गतिरोध से बिगड़े थे संबंध

2017 में भारत-चीन के बीच डोकलाम में 73 दिनों तक गतिरोध पैदा हुआ था। इस क्षेत्र को चीन डोंगलांग या डोंगलांग कोचांग के तौर पर जाना जाता है। इस गतिरोध के कारण दोनों बड़े देशों के संबंधों पर बेहद बुरा असर पड़ा था। अंत में चीन की सेना पीएलए ने वहां जब सड़क निर्माण रोका, तभी भारत ने अपनी सेना को वापस बुलाया।
इस गतिरोध के बाद दोनों देश आपसी संबंध सुधारने के लिए आगे आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग के बीच 2018 में पहली अनौपचारिक समिट हुई। उसके बाद दोनों के बीच संबधों में सुधार आया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement