Advertisement

सीबीआई के शिकंजे से लेकर सलाखों तक, जब इन चार दिग्गज नेताओं की सियासत हुई बेपटरी

आईएनएक्स मीडिया घोटाला मामले में पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम जांच...
सीबीआई के शिकंजे से लेकर सलाखों तक, जब इन चार दिग्गज नेताओं की सियासत हुई बेपटरी

आईएनएक्स मीडिया घोटाला मामले में पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम जांच एजेंसियों के निशाने पर हैं। सीबीआई और ईडी इस मामले में चिदंबरम की भूमिका की जांच कर रही हैं। फिलहाल पी चिदंबरम गिरफ्तारी से बचने की पुरजोर कोशिश में लगे हैं। बता दें कि हमारे देश की राजनीति में कई ऐसे नामी राजनेता हैं जिनकी सियासत इन जांच एजेंसियों के रडार पर आने के बाद पटरी से उतर गई।

कई नेता सीबीआई के शिंकजे से सीधे सलाखों के पीछे पहुंचे तो कई बाद में दोषमुक्त भी हुए लेकिन इन राजनेताओं की धाक पहले जैसी नहीं रही। इस कड़ी में राजद सुप्रीमो लालू यादव से लेकर झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन तक कई उदाहरण हमारे सामने हैं।

लालू प्रसाद यादव

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले के मामले में सजा काट रहे हैं। चारा घोटाला के विभिन्न मामलों की सीबीआई जांच के बाद वे सलाखों के पीछे हैं। अब तक चारा घोटाले के कुल 4 मामलों में उन्हें सजा मिली है। इसमें से चाईबासा के सरकारी खजाने से पैसे निकालने के एक मामले में उन्हें जमानत मिल चुकी है। लेकिन चाईबासा के ही एक दूसरे मामले के साथ देवघर और दुमका कोषागार से अवैध निकासी के मामले में वो अब भी जेल में है। बता दें कि बिहार की राजनीति में अहम भूमिका निभाने वाली आरेजडी ने इस बार लालू की गैरमौजूदगी में चुनाव लड़ा था और पार्टी को नाकामी हाथ लगी थी।

मधु कोड़ा

निर्दलीय विधायक से झारखंड के मुख्यमंत्री भी बन चुके मधु कोड़ा भी ईडी के निशाने में आने के बाद जेल जा चुके हैं। 18 सितंबर, 2006 को सिर्फ 35 साल में मुख्यमंत्री बनने वाले मधु कोड़ा पद पर करीब 23 महीने रहे। मधु कोड़ा का बतौर निर्दलीय विधायक इतने लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहना ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड’ में दर्ज है। अगस्त, 2008 में झामुमो के समर्थन वापसी से मधु कोड़ा की कुर्सी छिन गई। फिर घोटाले के मामले में 30 नवंबर, 2009 को ईडी ने कोड़ा को गिरफ्तार कर लिया। तीन साल तक जेल की हवा खानी पड़ी। हालांकि पिछले साल उनकी जय समानता पार्टी का कांग्रेस में विलय हुआ लेकिन माना जाता है कि मधु कोड़ा वर्तमान राजनीति से बिल्कुल अलग-थलग पड़ चुके हैं।

शिबू सोरेन

शशिनाथ झा हत्या मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन भी सीबीआई जांच का सामना कर चुके हैं। सीबीआई की विशेष अदालत ने शिबू सोरेन को सजा सुनाई थी। हालांकि वे नौ महीने दुमका जेल में बिताने के बाद रिहा हो गए। लेकिन इसके बाद उनके राजनीतिक जीवन का क्या हाल हुआ वह लोगों के सामने है।

ओम प्रकाश चौटाला

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला भी बहुचर्चित शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में जेल की सजा काट रहे हैं। सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने 16 जनवरी 2013 को ओमप्रकाश चौटाला और उनके बेटे अजय चौटाला समेत 55 लोगों को आईपीसी और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत दोषी करार देते हुए 10 साल की सजा सुनाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad