Advertisement

योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली स्थापित करने पर काम कर रहे हैं ट्रंप: व्हाइट हाउस

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेरिट पर आधारित इमिग्रेशन सिस्टम  बनाने की तैयारी कर रहे हैं।...
योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली स्थापित करने पर काम कर रहे हैं ट्रंप: व्हाइट हाउस

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेरिट पर आधारित इमिग्रेशन सिस्टम  बनाने की तैयारी कर रहे हैं। व्हाइट हाउस द्वारा एक बयान जारी करके यह जानकारी दी गई। यह बयान डोनाल्ड ट्रंप के न्यूज चैनल को दिए गए इंटरव्यू के बाद आया है, जहां ट्रंप ने मेरिट पर आधारित इमिग्रेशन सिस्टम बनाने की बात कही थी।  

दरअसल, ट्रंप ने टेलीमुंडो न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि वह आव्रजन पर एक शासकीय आदेश पर काम कर रहे हैं जिसमें ‘डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स’ (डीएसीए) कार्यक्रम काे कार्यान्वित करने वालाें काे ‘‘नागरिकता देने की रूपरेखा’’ शामिल होगी। डीएसीए एक तरह की प्रत्यर्पण से प्रशासनिक छूट है। डीएसीए का मकसद उन योग्य प्रवासियों की प्रत्यर्पण से रक्षा करना है, जो तब अमेरिका आए थे जब वे बच्चे थे।

एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि डीएसीए पर उनकी कार्रवाई आव्रजन पर एक वृहद विधेयक का हिस्सा बनने जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘यह एक व्यापक और बहुत अच्छा विधेयक होगा, यह योग्यता पर आधारित विधेयक होगा तथा इसमें डीएसीए शामिल होगा। मुझे लगता है कि लोग इससे खुश होंगे।’’

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने आज घोषणा की कि वह अमेरिकी कामगारों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए योग्यता पर आधारित आव्रजन प्रणाली स्थापित करने के शासकीय आदेश पर काम कर रहे हैं।’’ साक्षात्कार के दौरान राष्ट्रपति ने विपक्षी दल पर डीएसीए पर उनके साथ समझौते को तोड़ने का आरोप लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad