Advertisement

एफ-16 मामले में अमेरिका की रिपोर्ट, गलत हो सकता है भारत का मार गिराने का दावा

अमेरिकी न्यूज पब्लिकेशन 'फॉरेन पॉलिसी' ने एक रिपोर्ट में अमेरिकी रक्षाधिकारियों के हवाले से दावा किया...
एफ-16 मामले में अमेरिका की रिपोर्ट, गलत हो सकता है भारत का मार गिराने का दावा

अमेरिकी न्यूज पब्लिकेशन 'फॉरेन पॉलिसी' ने एक रिपोर्ट में अमेरिकी रक्षाधिकारियों के हवाले से दावा किया है कि भारत का फरवरी में हुए संघर्ष के दौरान अपने लड़ाकू विमान से पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने का दावा गलत हो सकता है। दरअसल, गुरुवार को प्रकाशित रिपोर्ट में पब्लिकेशन ने कहा, ‘हालात की सीधी जानकारी रखने वाले अमेरिका के दो वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने 'फॉरेन पॉलिसी' को बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने हाल ही में पाकिस्तान के एफ-16 विमानों की गिनती की और कोई भी विमान गायब नहीं पाया गया है।

भारत के इन दावों को खारिज करती है यह रिपोर्ट

अमेरिकी न्यूज पब्लिकेशन द्वारा यह रिपोर्ट भारत के उन दावों को खारिज करती है जिसमें भारत सरकार ने कहा था कि 27 फरवरी को (पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकवादी ट्रेनिंग कैम्प पर भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए हवाई हमले से अगले दिन) एक हवाई संघर्ष में भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान ने उस पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को मार गिराया, जो भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश कर रहा था। इसी संघर्ष में अभिनंदन वर्तमान के विमान पर भी हमला हुआ और उन्हें इजेक्ट करना पड़ा था। अभिनंदन नियंत्रण रेखा के पार जाकर उतरे और तीन दिन तक पाकिस्तान की हिरासत में रहे, उसके बाद उन्‍हें भारत को लौटाया गया।

 ‘किसी एफ-16 विमान का इस्तेमाल नहीं किया गया

भारत ने 28 फरवरी को पाकिस्तानी एफ-16 द्वारा दागी गई एएमआरएएएम(AMRAAM) मिसाइल के टुकड़े दिखाए थे जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि पाकिस्तान ने कश्मीर में भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए हवाई हमले के दौरान अमेरिकी निर्मित एफ-16 लड़ाकू विमान को तैनात किया था। पाकिस्तान ने कहा था कि किसी एफ-16 विमान का इस्तेमाल नहीं किया गया और अपने एक विमान को भारतीय वायु सेना द्वारा मार गिराए जाने के दावे का भी उसने खंडन किया था।    

अमेरिका द्वारा गिनती में सभी विमान मौजूद पाए गए

पत्रिका 'फॉरेन पॉलिसी' के अनुसार, पाकिस्तान ने इस घटना के बाद अमेरिका को खुद पाकिस्तान आकर एफ-16 विमानों की गिनती कर लेने की पेशकश की थी, जैसा इस सैन्य बिक्री समझौते की शर्तों में दर्ज था। 'फॉरेन पॉलिसी' की लारा सैलिगमैन के मुताबिक, पाकिस्तान के एफ-16 विमानों की अमेरिका द्वारा की गई गिनती में सभी विमान मौजूद पाए गए, जो भारत के उस दावे से पूरी तरह विरोधाभासी है कि उसने फरवरी में हुए संघर्ष में एक लड़ाकू विमान मार गिराया था...।  

भारत पाकिस्तान को नुकसान पहुंचाने में नाकाम रहा: अमेरिकी रक्षा विभाग

हालांकि अभी रक्षा विभाग ने पाकिस्तान में एफ-16 लड़ाकू विमानों की गिनती पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। एमआईटी प्रोफेसर विपिन नारंग ने पत्रिका से कहा, ‘ऐसा लग रहा है कि भारत पाकिस्तान को नुकसान पहुंचाने में न केवल नाकाम रहा, बल्कि उसने इस प्रक्रिया में अपना एक विमान और हेलीकॉप्टर गंवा दिया।’

 बालाकोट हमले को लेकर विपक्षी दल पीएम मोदी और बीजेपी पर लगा रहे आरोप

यह रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है, जब भारत में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान कुछ ही दिन में शुरू होने वाले हैं। विपक्षी दलों ने पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के जवाब में बालाकोट पर किए गए हवाई हमले को अपने प्रचार भाषणों में इस्तेमाल करने का आरोप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अन्य शीर्ष नेताओं पर लगाया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad