Advertisement

आधिकारिक तौर पर डब्ल्यूएचओ से हटा अमेरिका, यूएन महासचिव को दी जानकारी

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने औपचारिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)...
आधिकारिक तौर पर डब्ल्यूएचओ से हटा अमेरिका, यूएन महासचिव को दी जानकारी

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने औपचारिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से हटा लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस महामारी से निपटने को लेकर संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य निकाय की लगातार आलोचना करते रहे हैं।

ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि व्हाइट हाउस ने आधिकारिक तौर पर डब्ल्यूएचओ से अमेरिका को वापस ले लिया है। अधिकारी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव को इस बात की जानकारी दे दी गई है।

सीनेट की विदेश मामलों की समिति के शीर्ष डेमोक्रेट सेन रॉबर्ट मेनेंडेज ने ट्वीट कर बताया कि प्रशासन ने कांग्रेस को डब्ल्यूएचओ से खुद को औपचारिक तौर पर अलग करने की सूचना दी है। सीनेटर ने ट्वीट में कहा कि यह अमेरिका के लोगों के जीवन या हितों की रक्षा नहीं करेगा। इसकी वजह से अमेरिकी बीमार और अकेले पड़ गए हैं।

मई में ट्रंप ने घोषणा की थी कि उनका देश विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ अपने संबंधों को समाप्त कर रहा है। ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका डब्ल्यूएचओ को सालाना 40.5 करोड़ डॉलर (450 मिलियन डॉलर) की सहायता करता है। इसके बाद भी केवल 4 करोड़ डॉलर (40 मिलियन) की मदद करने वाले चीन क उसपर पूरा नियंत्रण है।

ट्रंप ने कहा था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन उसके अनुरोध करने के बाद भी जरूरी सुधार करने में विफल रहे है, इसलिए हम डब्ल्यूएचओ के साथ अपने संबंधों को समाप्त कर देंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका डब्ल्यूएचओ की तरह सार्वजनिक स्वास्थ्य पर काम करने वाले अन्य संगठनों की मदद करेगा।

बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 1 कोरड़ 17 लाख के पार हपहुंच गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 5.43 लाख से अधिक हो गई है। वहीं, कोरोना से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित है। अमेरिका में अब तक गलभग 30 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हैं और 1.31 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad