Advertisement

सीमा दीवार योजना को लेकर ट्रंप के पूर्व सलाहकार स्टीव बैनन गिरफ्तार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व शीर्ष सलाहकार स्टीव बैनन को धोखाधड़ी के आरोप में...
सीमा दीवार योजना को लेकर ट्रंप के पूर्व सलाहकार स्टीव बैनन गिरफ्तार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व शीर्ष सलाहकार स्टीव बैनन को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उन पर 'वी बिल्ड दी वाल' के नाम से मशहूर ऑनलाइन चंदा अभियान में हजारों दानकर्ताओं के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप है। अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए चलाए गए इस अभियान में 2.5 अरब डॉलर (187 अरब रुपये से ज्यादा) से ज्यादा राशि जमा हुई।

बैनन के वकील के कार्यालय में बृहस्पतिवार सुबह किये गए फोन का किसी ने जवाब नहीं दिया। बैनन की एक प्रवक्ता ने टिप्पणी के अनुरोध पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। आरोप के मुताबिक बैनन ने वादा किया था की दान की गई रकम का शत-प्रतिशत इस्तेमाल इस परियोजना के लिए किया जाएगा लेकिन उन्होंने इस रकम में से हजारों डॉलर ऐसे खर्च किए जो संगठन के जन प्रतिनिधित्व वादों से मेल नहीं खाती थी। अभियोग में कहा गया कि उन्होंने फर्जी बिल बनाए और असली खर्च कई दूसरे तरीके से छिपाए।

2016 के चुनाव में ट्रंप की जीत की रणनीति बनाने वाले बैनन के साथ ही फ्लोरिडा से एयर फोर्स अधिकारी ब्रिआन कोल्फाजे और फाइनेंसर एंड्रेव बाडोलाटो, कोलोरैडो के टिमोथी शेआ भी मामले में आरोपित बनाए गए हैं। न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के कार्यवाहक यूनाइटेड स्टेट अटार्नी औड्रेय स्ट्रास ने यह जानकारी दी। गुरुवार सुबह गिरफ्तार किए गए बैनन को न्यूयार्क दक्षिणी जिले की अदालत में पेश किया जाएगा जबकि दूसरे आरोपित अपने क्षेत्र की अदालतों में पेश होंगे।

हर आरोपित पर जालसाजी और मनी लांड्रिंग की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है। एक-एक आरोप के लिए उन्हें अधिकतम 20 साल कैद की सजा हो सकती है। प्रभारी इंस्पेक्टर फिलिप आर. बार्टलेट ने कहा कि आरोपितों ने दान में मिली राशि के वास्तविक इस्तेमाल पर जालसाजी की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement