Advertisement

ट्रंप औपचारिक रूप से रिपब्लिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित, पेंस का होगा कमला हैरिस से मुकाबला

इस साल नवंबर में अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को...
ट्रंप औपचारिक रूप से रिपब्लिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित, पेंस का होगा कमला हैरिस से मुकाबला

इस साल नवंबर में अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को औपचारिक रूप से रिपब्लिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया गया है। इस बार उनके खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन मैदान में हैं। 

डोनाल्ड ट्रंप के साथ ही माइक पेंस को भी उप राष्ट्रपति पद के लिए दोबारा नामांकित किया गया। सम्मेलन के परमानेंट चेयर व प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन नेता केविन मैककार्थी ने पेंस के उपराष्ट्रपति प्रत्याशी के रूप में चुने जाने की घोषणा की।

रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के अध्यक्ष रोना मैकडैनियल ने ट्वीट किया, 'अब से 70 दिन बाद राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को दोबारा चयनित करने के अपने लक्ष्य को लेकर हम विश्वास के साथ आगे बढ़ते हैं।'

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार के चयन के लिए सोमवार को अधिवेशन का आयोजन किया गया था। इसमें ट्रंप को दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ाने का फैसला किया गया। बता दें कि अगले राष्ट्रपति के लिए पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी बिडेन का समर्थन कर रहे हैं।

कमला हैरिस की चुनौतियों का सामना करेंगे पेंस

पेंस डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्याशी कमला हैरिस की चुनौतियों का सामना करेंगे। सम्मेलन की शुरुआत में ही पेंस की दावेदारी की घोषणा कर दी गई, जबकि राष्ट्रपति प्रत्याशी के रूप में ट्रंप के नाम पर मुहर बाद में लगी। इंडियाना के पूर्व गवर्नर पेंस ने वर्ष 2016 के चुनाव में ट्रंप के साथ ही जीत हासिल की थी। नामांकन प्रक्रिया खत्म होने के बाद सम्मेलन की चेयर रोना मैकडेनियल डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार जो बिडेन व कमला हैरिस पर जमकर बरसीं।

ट्रंप की सबसे भरोसेमंद सलाहकार छोड़ेंगी व्हाइट हाउस

इससे पहले व्हाइट हाउस की सलाहकार केलीनेन कॉनवे ने अपने परिवार पर ध्यान देने की बात कहते हुए कहा कि वह अगस्त के अंत में डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन छोड़ देंगी। उन्होंने एक बयान जारी कर कहा, 'मैं इस महीने के अंत में व्हाइट हाउस से निकल जाऊंगी।

राष्ट्रपति चुनावों से दो महीने पहले कॉनवे का छोड़कर जाना, ट्रंप के लिए एक बड़ा झटका हो सकता है क्योंकि कॉनवे उनकी राजनीतिक और नीतिगत मामलों पर पक्ष रखने वाली एक मजबूत प्रवक्ताओं में शामिल हैं। कॉनवे 2016 में उनकी तीसरी अभियान प्रबंधक थीं और तब से सार्वजनिक और केबल समाचारों में ट्रंप की सबसे वफादार और मुखर वक्ताओं में से एक रही हैं। वह ऐसी पहली महिला थीं जिसने राष्ट्रपति अभियान का सफलतापूर्वक प्रबंधन किया और जीत भी हासिल की।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad