Advertisement

विदेश मंत्री के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने NSA प्रमुख मैकमास्टर को हटाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार अपनी टीम में फेरबदल करते नजर जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही...
विदेश मंत्री के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने NSA प्रमुख मैकमास्टर को हटाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार अपनी टीम में फेरबदल करते नजर जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही उन्होंने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को हटाकर उनकी जगह सीआईए के मुखिया माइक पोम्पोए को नया विदेश मंत्री बनाया था। अब उन्होंने सभी को चौंकाते हुए दूसरा बड़ा कदम उठाया है।

अब राष्ट्रपति ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) एचआर मैकमास्टर को पद से हटाने का फैसला लिया है। माना जा रहा है कि ट्रंप सरकार इतने बड़े पद पर तैनात आर्मी जनरल को हटाने का फैसला लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहती है कि इस पद के लिए उसके पास और बेहतर उम्मीदवार मौजूद है। इसके साथ ही वह मैकमास्टर को सम्माननीय तरीके से सही समय पर विदाई देना चाहते हैं।

मैकमास्टर की जगह लेफ्टिनेंट पॉल नक्कासन को एनएसए का पद दिए जाने की बात कही जा रही है। इससे पहले सार्वजनिक मंच पर कहा-सुनी के कई वाकये सामने आए थे उसके बाद से ट्रंप ने अपने शीर्ष सहयोगी और विदेश मंत्री को पद से हटा दिया था

विदेश मंत्री को हटाने की जानकारी ट्रंप ने ट्वीट के जरिए दी थी। उन्होंने लिखा था- माइक पोम्पोए, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे। वह बेहतरीन कार्य करेंगे। राष्ट्रपति ने केंद्रीय जांच एजेंसी के प्रमुख के तौर पर गिना हसपेल की नियुक्ति की भी घोषणा की है। एजेंसी के शीर्ष पद पर चुनी जाने वाली वह पहली महिला होंगी।

विदेश मंत्री को हटाने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए ट्रंप ने कहा था- मैंने यह फैसला (उन्हें हटाने का) खुद लिया है। उन्होंने कहा कि ईरान सहित कई प्रमुख मुद्दों पर उनके टिलरसन के साथ मतभेद थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement