Advertisement

जानें उस दीवार के बारे में जिसकी वजह से अमेरिका में है आंशिक शटडाउन

अमेरिका में पिछले कई दिनों से आंशिक रूप से कामकाज ठप चल रहा है, हजारों फेडरल कर्मचारियों को 22 दिसंबर से...
जानें उस दीवार के बारे में जिसकी वजह से अमेरिका में है आंशिक शटडाउन

अमेरिका में पिछले कई दिनों से आंशिक रूप से कामकाज ठप चल रहा है, हजारों फेडरल कर्मचारियों को 22 दिसंबर से सैलरी नहीं मिली है। शटडाउन से सरकारी खजाने को भी काफी नुकसान हो रहा है। इसका कारण है एक दीवार, जिसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को बजट चाहिए।

अमेरिका मेक्सिको के साथ लगी अपनी सीमा पर कंक्रीट की दीवार बनाने के बजाय अब स्टील का एक अवरोधक बनाने पर विचार कर रहा है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको के साथ लगी सीमा पर दीवार बनाने के मामले में उनके प्रशासन और विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच आपसी मतभेद सुलझने के करीब पहुंचने का संकेत देते हुए कहा, ‘‘हम अब कंक्रीट की दीवार के बजाय स्टील का एक अवरोधक बनाने पर विचार कर रहे हैं। यह एक अच्छा समाधान है।’’

यह दीवार अमेरिका के मैक्सिको के साथ लगी सीमा पर बनाई जानी है। राष्ट्रपति मैक्सिको-अमेरिकी सीमा पर दीवार बनाने के लिए अरबों डॉलर का अनुदान की मांग कर रहे हैं। दूसरी ओर सरकारी कर्मचारियों को वेतन देने और विभिन्न विभाग चलाने के लिए अनुदान मांग से जुड़ा विधेयक पारित नहीं हो पा रहा है।

विपक्ष को कंक्रीट की दीवार का विकल्प पसंद नहीं

ट्रंप ने कहा, ‘‘हम स्टील अवरोधक बनाएंगे और इससे सीमा पर हम मजबूत होंगे।’’ उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि विपक्षी डेमोक्रटिक पार्टी के नेताओं को मेक्सिको की सीमा पर कंक्रीट की दीवार का विकल्प पसंद नहीं था इसलिए उन्होंने स्टील की दीवार का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि अमेरिका में अवैध प्रवासियों को रोकने के लिए अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर एक अवरोधक की आवश्यकता है।

सरकारी कामकाज तीन हफ्ते से ठप

इस कारण सरकारी कामकाज लगभग तीन हफ्ते से आंशिक रूप से ठप पड़ा है। बता दें कि अगस्त 2018 में अमेरिकी  सीनेट ने एक बिल पास किया, जिसमें 850 बिलियन डॉलर फेडरल गवर्नमेंट के खर्च के लिए पास किए गए थे. हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बिल में 5.7 बिलियन डॉलर इस दीवार को बनाने के लिए मांगे थे। ट्रंप अपनी मांग पर डटे हैं, जिसकी वजह अमेरिका में आंशिक शटडाउन है।

इस शटडाउन में हजारों सरकारी कर्मचारियों अस्थायी और अवैतनिक छुट्टियां लेनी होंगी। हालांकि कस्टम और बॉर्डर स्टाफ अपना काम जारी रखेगा लेकिन उन्हें वेतन देर से मिलेगा। नेशनल पार्कों के 80 फीसदी कर्मचारियों को छुट्टी पर भेज दिया जाएगा। कुछ पार्क बंद भी हो सकते हैं।

क्या है इस दीवार में विशेष

1954 माइल्स लंबा अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर प्रशांत महासागर से गल्फ ऑफ मेक्सिको तक है। इसमें 1200 माइल्स टेक्सास में है। अभी बॉर्डर पर नेशनल गार्ड तैनात हैं, जो यहां निगरानी करते हैं। इस दीवार बनने की लागत 8 बिलियन डालर से 67 बिलियन डॉलर तक मानी जा रही है। इस दीवार का मकसद अवैध प्रवासियों और नशीले पदार्थों को अमेरिका में आने से रोकना है।

इस कीमत को लेकर ट्रंप मानते हैं कि यह पैसा इनडायरेक्टली मेक्सिको से ही मिलेगा। 2017 के बजट के रिसर्च में बताया गया था कि इसकी प्लानिंग में ही सिर्फ 2.6 बिलियन डॉलर लगेगा। इसलिए यह खर्चा काफी बढ़ सकता है। करीब 1,100 किलोमीटर पर अब तक बाड़ लगाई जा चुकी है। यह सीमा चार अमेरिकी और छह मेक्सिकन राज्यों से होकर गुजरती है। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि हर साल करीब साढ़े तीन लाख अवैध प्रवासी अमेरिका में दाखिल होते हैं।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad