Advertisement

बेरूत में हुए विस्फोट को ट्रंप ने बताया 'अटैक' जैसा, कहा- सैन्य अधिकारियों ने बताया, बम से हुए ‘भयानक हमले’ की संभावना

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार की शाम को भीषण विस्फोट हुआ जिससे शहर के बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा...
बेरूत में हुए विस्फोट को ट्रंप ने बताया 'अटैक' जैसा, कहा- सैन्य अधिकारियों ने बताया, बम से हुए ‘भयानक हमले’ की संभावना

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार की शाम को भीषण विस्फोट हुआ जिससे शहर के बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। इस घटना को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमला करार दिया है। उन्होंने कहा कि बेरूत में हुआ धमाका एक ‘अटैक’ जैसा लगता है। 

गौरतलब है कि इसमें 70 से अधिक लोगों की जान चली गई है जबकि करीब 3 हजार लोग घायल हैं। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी सैन्य जनरल ने उन्हें बताया है कि ये किसी तरह के बम से हुए ‘भयानक हमले’ की संभावना है।

जिसके बाद संवाददाताओं ने ट्रम्प से पूछा गया कि उन्होंने इसे एक दुर्घटना के बदले हमला क्यों कहा है जबकि लेबनान के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने विस्फोट के कारण अभी निर्धारित नहीं किए हैं।

ट्रंप ने कहा, "मैं अपने कुछ वरिष्ठ जनरलों से मिला हूं और उन्होंने महसूस किया है कि यह एक घटना नहीं था, जिस तरह का विस्फोट हुआ। ... उन्हें लगता है कि यह एक हमला था। किसी प्रकार के एक बम से किया गया हमला, हाँ।"

लेबनान के सामान्य सुरक्षा के प्रमुख अब्बास इब्राहिम ने कहा कि हो सकता है कि धमाका अत्यधिक विस्फोटक सामग्री के कारण हुआ हो, जिसे कुछ समय पहले एक जहाज से जब्त किया गया था और बंदरगाह पर रखा गया था। स्थानीय टेलीविजन चैनल ‘एलबीसी’ ने बताया कि यह सामग्री सोडियम नाइट्रेट थी। वहीं इज़राइल सरकार के एक अधिकारी ने पहचान उजागर ना करने की शर्त पर कहा कि इज़राइल का विस्फोट के साथ ‘‘कोई लेना-देना नहीं है’’।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement