Advertisement

अब इन लोगों को नहीं रहेगा कोरोना का खौफ, न मास्क का झंझट और न कहीं आने-जाने का डर

जहां हर रोज कोरोना मामले बढ़ने की खबरे लोगों को परेशान कर रही हैं, इसी बीच सभी के लिए एक अच्छी खबर भी...
अब इन लोगों को नहीं रहेगा कोरोना का खौफ, न मास्क का झंझट और न कहीं आने-जाने का डर

जहां हर रोज कोरोना मामले बढ़ने की खबरे लोगों को परेशान कर रही हैं, इसी बीच सभी के लिए एक अच्छी खबर भी सामने आई है। जिन लोगों को कोरोनावायरस के सारे टीके लग चुके हैं अब वह दूसरे लोगों के साथ जिन्हें टीके लग चुके हैं उनके साथ बिना मास्क के रह सकते हैं। सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की के अनुसार जिन्हें कोरोना वायरस के खिलाफ सारी वैक्सीन लगाई जा चुकी है वह बिना मास्क के दूसरों के घर मिल सकता है। बस ध्यान रखने वाली बात यह होना चाहिए कि सामने वाला व्यक्ति कोविड-19 के उच्च जोखिम में न हों।

रिपोर्ट के अनुसार ऐसे लाभार्थी यदि किसी कोविड-19 वाले व्यक्ति के संपर्क में आते हैं। ऐसे में जब तक उनमें कोई लक्षण नहीं दिखाई देते तब तक उन्हें क्वॉरंटाइन होने की जरूरत नहीं है। हालांकि जो नर्सिंग होम या सुधारक सुविधा में अपनी सेवा दे रहे हैं उन्हें कोविड-19 नियमों का पालन करना पड़ सकता है। अभी तक 59 मिलियन अमेरिकियों तक कोविड-19 की वैक्सीन पहुंचाई गई है जिसमें 23 प्रतिशत आबादी वयस्क की है।

पूरी तरह से टीकाकरण का मतलब

पूरी तरह से टीकाकृत व्यक्ति की श्रेणी में वे लोग आएंगे जो दो खुराक श्रृंखला वाली वैक्सीन जैसे फाइजर और मॉडर्ना के दोनो डोज ले चुके हैं या एकल खुराक वाले टीके जैसे जॉनसन एंड जॉनसन की डोज लेने के दो सप्ताह बाद वह इसमें शामिल होंगे। 

पूरी तरह टीकाकरण के बाद के फायदे

-पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोग दूसरे वैक्सीनेटेड लोगों से बिना मास्क और बिना सोशल डिस्टेंस के घर पर आसानी से मिल सकते हैं।

-लाभार्थी कोविड-19 के कम जोखिम वाले व्यक्ति जिनका वैक्सीनेशन नहीं हुआ है उनसे भी बिना मास्क और बिना सोशल डिस्टेंसिंग के मिल सकते हैं।

-बिना लक्षण वाले मरीज के मिलने के बाद भी लाभार्थी टेस्टिंग और क्वॉरंटाइन की प्रक्रिया से बच सकते हैं।

पूरी तरह से टीका लगाए जाने के बाद बरती जाने वाली सावधानियां

-लाभार्थियों को सार्वजनिक स्थान में मास्क और सोशल डिस्टेंस बनाकर रखना होगा।

-यदि आप बिना टीकाकरण वाले कोविड-19 के उच्च जोखिम के मरीज के साथ है या उनसे मिल रहे हैं तो आपको मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंस बनाए रखना बहुत ही जरूरी है।

-बड़े या मध्यम समारोह में शामिल होने से बचें

-कोविड-19 के लक्ष्ण दिखने पर जांच करवाएं

-व्यक्तिगत नियोक्ताओं द्वारा जारी मार्गदर्शन का पालन करें

-सीडीसी और स्वास्थ्य विभाग यात्रा के लिए आवश्यकताओं और सिफारिशों का पालन करें

-वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकृत टीके गंभीर कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ टीकाकृत लोगों की रक्षा करने में अत्यधिक प्रभावी हैं। इसके साथ ही इससे साबित होता है कि टीका लगाए गए लोगों को एसिम्टोमैटिक संक्रमण होने और सार्स-कोव-2 वैरिएंट को दूसरों तक पहुंचाने की संभावनाए भी कम हैं।

जानिए कितने समय तक यह वैक्सीन आपकी सुरक्षा कर सकती है और सार्स-कोव-2 वैरिएंट से कैसे बचाती है।

-बता दें कि इस अवस्था के लिए यह अभी भी जांच के दायरे में हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक वैक्सीन की पहुंच बढ़ाना होगा। वैक्सीनेशन की स्थिति की परवाह किए बिना सभी लोगों के लिए कुछ रोकथाम के उपाय आवश्यक होंगे।

-हालांकि इससे आइसोलेशन और क्वॉरंटाइन जैसे उपायों से बचा जा सकता है। इतना ही नहीं वैक्सीनेशन से कोविड-19 के बीमार होने या अन्य लोगों तक सोर्स-कोव-2 फैलाने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

यह गाईडलाइन सभी टीकाकरण वाले लोगों के लिए

-टीकाकरण किए गए लोग कैसे सुरक्षित रूप से एक-दूसरे के साथ या दूसरों के साथ सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं।

-पूरी तरह से टीकाकरण किए गए लोगों को आइसोलेशन, क्वॉरंटाइन और परीक्षण कैसे करना चाहिए

-सार्वजनिक स्थानों पर पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों को खुद को और दूसरों को बचाने के लिए मार्गदर्शन का पालन करना जारी रखना चाहिए, जिसमें अच्छी तरह से फिट मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंस बनाए रखना (कम से कम 6 फीट), भीड़ से बचना, खराब हवादार स्थानों से बचना, खांसी और चोटों को कवर करना, हाथ धोना शामिल है। 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad